जानिए सरसों के तेल के 10 फायदे - Newztezz

Breaking

Tuesday, November 24, 2020

जानिए सरसों के तेल के 10 फायदे

सरसों तेल% 2Bbenefits

सरसों का तेल, पारंपरिक रूप से कड़वे तेल के रूप में उपयोग किया जाता है, इसका प्रभाव और गुणों के कारण कई समस्याओं में दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है। अगर आप अभी भी इसके स्वस्थ गुणों से अनजान हैं, तो जरूर पढ़ें, नीचे दिए गए सरसों के तेल के 10 फायदे -  

1. सरसों का तेल बहुत पौष्टिक माना जाता है, इसलिए इसका उपयोग खाना पकाने के लिए भी किया जाता है। इसकी गर्माहट के कारण इसे सर्दियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

2. सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार में भी सुधार होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी सहायक है।  

3. दांतों का दर्द सरसों के तेल में नमक रगड़ने से फायदेमंद होता है और दांत पहले से ज्यादा मजबूत हो जाते हैं।

4. यह त्वचा संबंधी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में फंगस को बढ़ने से रोकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

5. यह बालों की जड़ों को पोषण देता है और रक्त संचार बढ़ाता है, जिससे बालों का झड़ना रुकता है। इसमें ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड होता है, जो बालों के विकास को बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं।  

6. बहुत से लोग सरसों के तेल का उपयोग टॉनिक के रूप में भी करते हैं। यह शरीर की क्षमता को बढ़ाकर शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। इस तेल की मालिश के बाद स्नान करने से शरीर और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं।  

7. सरसों के तेल से मालिश करने से गठिया और जोड़ों का दर्द भी ठीक हो जाता है। सरसों का तेल ठंड के दिनों में गर्माहट का रामबाण इलाज है, रूखी और सूखी त्वचा भी हल्के, हल्के तेल की मालिश से नरम, मुलायम और चिकनी हो जाती है।

8. इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को पराबैंगनी किरणों और धड़कन से बचाता है। यह झुर्रियों और झुर्रियों से काफी हद तक राहत दिलाने में भी मदद करता है।

9. जब आप भूखे न हों तब भी सरसों का तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। भूख न लगने पर खाना पकाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह शरीर में पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद है।

10. सरसों के तेल का उपयोग करने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। इसलिए अपने खाने में सरसों का तेल जरूर शामिल करें।

No comments:

Post a Comment