अगर नहीं मानी RBI की यह चेतावनी, तो खाली हो जायेगा आपका बैंक अकाउंट - Newztezz

Breaking

Saturday, October 3, 2020

अगर नहीं मानी RBI की यह चेतावनी, तो खाली हो जायेगा आपका बैंक अकाउंट

 


नई दिल्ली। वैसे तो रिजर्व बैंक हमेशा ही अपने ग्राहकों को फ्राड से बचाने के लिए कैंपेन चलाता रहता है। वह इस बारे में समय-समयपर ऑनलाइन चेतावनी भी जारी करता रहता है और अपने ग्राहकों को फ्राड से बचने के लिए सतर्क करता रहता है। वर्तमान समय में भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन लेनदेन से जुड़े फ्राड और इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं को लेकर जागरूकता अभियान चला रहा है। मौजूदा दौर में इंटरनेट बैंकिग (internet banking) का इस्तेमाल जैसे-जैसे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे फ्राड केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आरबीआई (RBI) अपने ग्राहकों को जागरूक कर रहा है, तो आइये जानते हैं वह कौन-कौन सी बातें हैं,जिन्हें ध्यान में रखकर फ्राड से बचा जा सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया कि RBI के नाम से आने वाले ई मेल (e-mail) से दूरी बना कर रखें, इनसे बचें। ये RBI के नाम से आने वाले ईमेल फर्जी होते हैं,जो आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं। बैंक ने कहा कुछ लोग उसके नाम से फर्जी ईमेल (fake e-mail) भेजते हैं और कहते हैं आपने लाखों रूपये का इनाम जीता है और फिर वह प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज के नाम पर आपसे पैसे ऐठना शुरू कर देते हैं। बैंक ने कहा उसकी तरफ से कभी भी अपाने ग्राहकों को इस तरह के मैसेज नहीं भेजे जाते।

कोई भी जानकारी साझा न करें 

RBI ने साफ किया कि बैंक कभी भी लॉटरी जीतने अथवा विदेशों से पैसा आने जैसी कोई जानकारी ईमेल और एसमएस के जरिए नहीं भेजता। बैंक ने कहा अगर आपके पास भी इस तरह का मैसेज आता है तो इस पर ज्यादा ध्यान न दें। साथ ही पता लगाये कि यह मैसेज किस ईमेल एड्रेस से भेजा गया था। अगर कुछ भी संदिग्ध लगता हैं तो इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस और अपनी बैंक को दें। साथ ही उक्त ईमेल पर कोई जानकारी साझा न करें और न की किसी एसएमएस का जवाब दें।

No comments:

Post a Comment