भारत के खिलाफ ड्रैगन की बड़ी साजिश का पर्दाफाश, PMO के साथ दलाई लामा की जासूसी कर रहा था चीन - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 21, 2020

भारत के खिलाफ ड्रैगन की बड़ी साजिश का पर्दाफाश, PMO के साथ दलाई लामा की जासूसी कर रहा था चीन

 


नई दिल्ली। कहते हैं चोर चोरी से जाए पर हेराफेरी से न जाए। भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान व चीन भी कुछ इसी तरह हैं। इन देशों की मंशा हमेशा भारत को नुकसान पहुंचाने की ही रहती है। लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव इस समय चरम पर है। इसी बीच चीनी जासूसी मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। चीनी जासूसों के निशाने पर पीएमओ और कई बड़े अधिकारियों के कार्यालयों के साथ दलाई लामा और सुरक्षा उपकरण भी निशाने पर थे। इतना ही नहीं ये जासूस एयरपोर्ट पर लगने वाले सुरक्षा उपकरणों में भी सेंधमारी करने की फिराक में थे। इसका खुलासा गत महीने दिल्ली में पकड़े गए चीनी जासूसी नेटवर्क से हुई पूछताछ के दौरान हुआ है।

गौरतलब है कि इस जासूसी नेटवर्क में चीनी महाबोधी मंदिर के एक प्रमुख बौद्ध भिक्षु और कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला के शामिल होने की भी चर्चा है। चीन की जासूस क्विंग शी के पास जो दस्तावेज बरामद हुए हैं उसके उसके अनुसार पीएमओ के अधिकारी और दलाई लामा के हर मूवमेंट की जानकारी हासिल की रही थी। जानकारी के मुताबिक चीनी युवती के यहां से बरामद इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कोलकाता एयरपोर्ट पर लगने वाले सुरक्षा उपकरणों के बारे में यह सूचना मिली है। चीनी युवती के यहां से कस्टम विभाग की तरफ से फुल बॉडी स्कैनर सिस्टम के ई टेंडर के भी अहम दस्तावेज मिले है। साथ ही पूछताछ और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के भी दस्तावेज बरामद हुए हैं।

बरामद दस्तावेजों के मुताबिक दलाई लामा किससे मिलते हैं, उन डॉक्टरों के नाम जो उनका इलाज कर रहे हैं। दलाई लामा को इलाज के लिए बोधगया में भर्ती क्यों नहीं कराया जाता, वह किस अस्पताल में भर्ती हुए, उनको कौन सी दवाइयां दी जा रही है। उन दवाओं का नाम जो उन को दी जा रही हैं, उनके साल्ट और दवा दिए जाने का समय, दलाई लामा कब-कब विदेश जाते हैं इसकी पूरी डिटेल जानने की कोशिश की गई।

No comments:

Post a Comment