27 अक्टूबर को होगी भारत- अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक, इन अहम मुद्दों पर की जाएगी चर्चा - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 21, 2020

27 अक्टूबर को होगी भारत- अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक, इन अहम मुद्दों पर की जाएगी चर्चा


नई दिल्ली।
 भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका (India and United States of America) के संबंधों को और मजबूती देते हुए दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों की बैठक (Foreign and Defense Ministers Meeting ) होने जा रही रही है। यह बैठक अगले सप्ताह नई दिल्ली में होगी। नयी दिल्ली में यह तीसरी 2+2 स्तरीय बैठक होगी। यह दोनों अमेरिकी रक्षामंत्री आगामी 27 अक्टूबर को भारत आ रहे हैं। अमेरिकी विदेश सचिव इस्पर ने एक थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल में में इस 2 + 2 स्तरीय बैठक के बारे के बारे बताते हुए कहा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Foreign Minister Mike Pompeo) और वहां के रक्षा प्रमुख माइक इस्पर (Defense Chief Mike Isper) अगले सप्ताह भारत यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा “यह भारतीयों के साथ हमारी तीसरी 2+2 स्तरीय बैठक है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के लिए तीसरी और सबसे अहम बैठक है।”

इस बैठक में दोनों देशों के बीच कई विशेष मुद्दों पर चर्चा होगी और रक्षा के क्षेत्र में भी विशेष काम होगा।  रक्षा प्रमुख माइक इस्पर ने कहा,’ इंडो पैसिफिक में भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकत्रंत है, वह काफी सक्षम भी है, यहां के लोग बहुत प्रतिभाशाली हैं।’ उन्होंने कहा भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण साझेदार होगा। विदेशी रक्षामंत्री ने भारत और चीन के बीच उपजे गतिरोध को लेकर कहा, ‘भारत में हर दिन हिमालय में चीनी आक्रामकता विशेष रूप से वास्तविक नियंत्रण की रेखा के साथ देखने को मिल रही है।” बता दें कि भारत और अमेरिका की यह 2 +2 स्तरीय बैठक तीसरी बार होने जा रही है। इसके पहले यानी की दूसरी बैठक वाशिंगटन डीसी में हुई थी।

भारत दूसरी बार करेगा मेजबानी 

यह दूसरा मौका होगा जब भारत इस बैठक की मेजबानी करेगा, अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध किसी राजनीतिक दल से काफी बड़े हैं तथा दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंधों को यहां दोनों दलों का समर्थन प्राप्त है। इस बारे में अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन ई बीगन कहते हैं। भारत और अमेरिकी संबंधों की सबसे महत्वपूर्ण बात है कि यहां का कोई भी राष्ट्रपति रहा हो उसने अपने पूर्ववर्ती से विरासत में मिले संबंधों को बेहतर स्थिति में छोड़ा है और यह एक अद्भुत धरोहर है। वह विदेश विभाग के लंदन रीजनल मीडिया हब द्वारा आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों के वालों का जवाब दे रहे थे।

No comments:

Post a Comment