अब भारत ही नहीं बल्कि नेपाल में भी होगा अयोध्याधाम, केपी ओली ने उठाया ये बड़ा कदम - Newztezz

Breaking

Thursday, October 1, 2020

अब भारत ही नहीं बल्कि नेपाल में भी होगा अयोध्याधाम, केपी ओली ने उठाया ये बड़ा कदम


बीते दिनों भारत और नेपाल के बीच रिश्ते किस तरह से तनावग्रस्त हुए हैं। यह बात तो आप जानते ही हैं और किस तरह से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने अयोध्या के संदर्भ में विवादित बयान देकर यहां के धार्मिक भावनाओं को आहत करने काम किया। यह हम सबके सामने परिलक्षित है, लेकिन अब खबर है कि भारत के अयोध्या को नकली अयोध्या बताने वाले केपी ओली अब नेपाल में अयोध्या धाम बनाने का मन बना चुके हैं। इसके लिए अब उनकी पूरी तैयारी अपने शबाब पर पहुंच चुकी है। केपी ओली सरकार अपनी हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने का काम कर रही है, जिससे की नेपाल में अयोध्याधाम बनकर तैयार हो सके। उधर, केपी ओली ने चितवन जिले की माडी नगरपालिका ने अयोध्या पूरी धाम बनाने के लिए 40 एकड़ जमीन आवंटित करने का फैसला किया है।

दे दिया था ऐसा विवादित बयान 
यहां पर हम आपको बताते चले कि नेपाल के पीएम केपी ओली ने इससे पहले अयोध्या को लेकर विवादित बयान दे दिया था। जिससे उनकी खूब आलोचना हुई थी। उधर, इस संदर्भ ने नेपाली विदेशी मंत्रालय ने अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए साफ कर दिया था कि पीएम ओली का बयान किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का नहीं बल्कि उनका ध्येय धार्मिक विषयों को जानना था। बता दें कि केपी ओली के इस बयान के बाद भारत के मौजूद में नेपालियों ने भी  उनके बयान की आलोचना की थी। नेपाली पीएम केपी ओली ने अपने बयान में साफ कह दिया था कि भगवान राम का जन्म चितवन में हुआ था और असली अयोध्या भी यही है। अपने बयान में केपी ओली ने भारत की अयोध्या को नकली अयोध्या बताया था।

वहीं, अब केपी ओली ने अपने इस बयान के बाद नेपाल के चितवन में अयोध्याधाम बनाने का फैसला कर लिया है। केपी ओली यही नहीं रूके  इसके बाद उन्होंने माडी के नगरपालिका के साथ इस संदर्भ में बैठक की। इस सिलसले में माडी और केपी ओली ने हर सहयोग करने की बात कही थी।  मेयर धाकल ने कहा, हमारे पास 50 बीघा अतिरिक्त जमीन है, अगर हमें कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो हम इस जमीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान में भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव की स्थिति भी बरकरार है। 

No comments:

Post a Comment