हाइवे के ठीक बगल में रेलवे लाइन, सरकार एक बड़ी योजना बना रही है - Newztezz

Breaking

Saturday, October 24, 2020

हाइवे के ठीक बगल में रेलवे लाइन, सरकार एक बड़ी योजना बना रही है

 रेलवे% 2Bline

नई दिल्ली: केंद्र सरकार देश में प्रस्ताव के तहत एक प्रमुख एक्सप्रेस राजमार्ग के पास एक रेलवे लाइन बिछाने पर विचार कर रही है। मामले पर रेल मंत्रालय के साथ-साथ सड़क और परिवहन मंत्रालय के बीच भी बैठकें हुई हैं। यह चर्चा करता है कि ऐसे गलियारे कैसे विकसित किए जा सकते हैं।

2025 तक केंद्र सरकार जिन नए राजमार्गों का निर्माण करना चाहती है, उनमें अहमदाबाद-धोलेरा, कानपुर-लखनऊ, अमृतसर-भटिंडा-जामनगर, हैदराबाद-रायपुर, नागपुर-विजयवाड़ा शामिल हैं। इस एक्सप्रेस हाईवे के साथ-साथ अपनी समानांतर रेलवे लाइन बिछाने पर भी विचार किया जा रहा है।


एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे पर एक समानांतर रेलवे लाइन बिछाने की संभावना पर विचार किया जा रहा था। वर्तमान में, दिल्ली-अमृतसर-कटरा और चेन्नई-बेंगलुरु गलियारों को इसके लिए चुना गया है।

रेल मंत्रालय इस संबंध में व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करेगा। कुछ सवाल भी हैं क्योंकि सड़क और रेलवे पटरियों का संरेखण अलग है। हालांकि, अधिकारियों का मानना ​​है कि इससे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण की लागत में कमी आएगी।

वर्तमान में, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस राजमार्ग पर काम पहली प्राथमिकता है। सरकार ने जून में 25,000 करोड़ रुपये की लागत से राजमार्ग के नए संरेखण को मंजूरी दी थी।

यह नया एक्सप्रेस हाईवे दिल्ली से अमृतसर के साथ-साथ सुल्तानपुर लोधी, गोविंदवाल साहिब, खंडूर साहिब और डेरा बाबा नानक, करतारपुर साहिब इंटरनेशनल कॉरिडोर का सबसे छोटा मार्ग होगा।


यह उल्लेख किया जा सकता है कि सरकार ने बुनियादी ढांचे में भारी निवेश करने से पहले कई बार घोषणा की है। 31 दिसंबर, 2019 को, इसने अगले पांच वर्षों में 102 लाख करोड़ रुपये की लागत से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की स्थापना की घोषणा की। इनमें बिजली, रेलवे, शहरों में पानी की आपूर्ति, शिक्षा, गतिशीलता और स्वास्थ्य शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment