जानें कानों में खुजली का कारण और उपाएं - Newztezz

Breaking

Friday, October 16, 2020

जानें कानों में खुजली का कारण और उपाएं

कान 


आंख, कान, नाक चेहरे पर सबसे संवेदनशील अंग हैं। वे सभी नसें एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। एक अंग में समस्याएं दूसरे अंग की प्रतिक्रिया का कारण बनती हैं। नाक और कान एक दूसरे से इतने जुड़े हुए हैं कि अगर एक में कोई समस्या है, तो प्रभाव तुरंत दूसरे में देखा जाता है। कानों की बात करें तो कुछ लोगों के कानों में लगातार खुजली होती है। वे लगातार ईयरबड का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो इस समस्या का इलाज बिल्कुल भी नहीं है। इसी समय, यह विधि अक्सर हानिकारक साबित होती है। आइए जानें कि कान की खुजली के क्या कारण हैं और इसे खत्म करने के लिए क्या किया जा सकता है।

जीवाण्विक संक्रमण

- कई कारणों से कान में बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है। संक्रमित कमरे से बने भक्षक का उपयोग भी एक कारक हो सकता है।

- गले या नाक में बैक्टीरिया का संक्रमण भी आपके कानों में संक्रमण फैला सकता है।

- नहाने के दौरान कान में पानी जाने और कान की सफाई पर ध्यान न देने के कारण भी बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है।

फफूंद संक्रमण

- कानों में फंगल इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण आपके सिर में लगातार डैंड्रफ का होना है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। सिर में रूसी के कारण कानों में खुजली हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी खोपड़ी की अच्छी देखभाल करें।

- कानों में फंगल संक्रमण के कारणों में से एक कान की स्वच्छता पर ध्यान न देना हो सकता है। इसलिए नहाते समय कानों को अच्छी तरह से साफ करें और नहाने के बाद रूमाल से भी कानों को साफ करें।

डायाफ्राम तिरछा है

कुछ लोगों को अपनी नाक की अंदरूनी मांसपेशियों के तिरछेपन के कारण भी कान में खुजली होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर नाक के अंदर की तरफ की उपास्थि अनुप्रस्थ है, तो नींद के दौरान कफ गले में जमा होने लगता है। जब यह प्रक्रिया कई वर्षों तक जारी रहती है, तो एक कवक संक्रमण आंतरिक सतह पर विकसित होता है और संक्रमण कान में खुजली का कारण बनता है।

कान की खुजली का इलाज क्या है?

- कान की खुजली का उपचार आपके कान में खुजली के कारण पर निर्भर करता है। हर मरीज की स्थिति अलग होती है, जिसमें डॉक्टर मरीज की जांच करने के बाद ही इलाज के बारे में बता सकता है।

- फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण के कारणों को खत्म करके समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ध्यान रखें कि ईयरबड्स का अधिक इस्तेमाल आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है।

- यह आपकी सुनवाई को कम कर सकता है या आपके कान के बाहरी चरण को चौड़ा कर सकता है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

- लेकिन जिन लोगों को नाक की भीड़ है, उनका इलाज दो तरीकों से किया जा सकता है। कुछ लोगों को केवल दवा से ठीक किया जा सकता है, जबकि कुछ लोगों को मामूली सर्जरी की आवश्यकता होती है।

No comments:

Post a Comment