चीन से भिड़ने के लिए इंडो-जापान ने मिलाया हाथ, इस क्षेत्र में एक साथ करेंगे काम - Newztezz

Breaking

Thursday, October 8, 2020

चीन से भिड़ने के लिए इंडो-जापान ने मिलाया हाथ, इस क्षेत्र में एक साथ करेंगे काम

 भारत% 2Bjapan

नई दिल्ली:  भारत और जापान ने मिलकर भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपनी साझेदारी को मजबूत किया है। भारत और चीन 5 जी तकनीक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हुए हैं। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के बीच बुधवार को टोक्यो में एक बैठक हुई, जिसके बाद यह घोषणा की गई कि जापान कनेक्टिविटी-पिलर के रूप में इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (IPOI) में एक प्रमुख भागीदार बनने के लिए तैयार है। ।

चीन से भिड़ने के लिए इंडो-जापानी हाथ मिलाना

IPOI एक ऐसा ढांचा है जो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक सुरक्षित समुद्री डोमेन बनाने का प्रयास करता है। चीन इस क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा रहा है, वैश्विक चिंताओं को बढ़ा रहा है। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि भारत-जापान विदेश मंत्रियों के 13 वें रणनीतिक वार्ता में विकास की योजनाओं के मद्देनजर भारत-जापान गठबंधन को और मजबूत किया जाएगा।

डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका को स्वीकार किया गया था

डिजिटल तकनीक की भूमिका बढ़ती जा रही है, जिसे देखते हुए दोनों मंत्रियों ने सुरक्षित डिजिटल और साइबर प्रणाली पर जोर दिया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए, साइबर सुरक्षा समझौते को अंतिम रूप दिया गया है। यह भी कहा कि समझौता क्षमता निर्माण, अनुसंधान और विकास, सुरक्षा और महत्वपूर्ण सूचना संरचनाओं, 5 जी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), कृत्रिम बुद्धि और अधिक को बढ़ावा देगा।

चीनी कंपनी को कड़ी टक्कर दी जाएगी

भारत और जापान के बीच 5 जी तकनीक में सहयोग चीन के लिए एक बड़ा झटका है। 5G तकनीक के मामले में चीन का हुआवेई दूसरे देशों की तुलना में कहीं ज्यादा कठिन है। कई देशों ने Huawei को अपना देश छोड़ने के लिए कहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने सुरक्षा कारणों से हुआवेई पर प्रतिबंध लगा दिया है और अन्य देशों को चीनी दूरसंचार क्षेत्र से दूर रहने के लिए मजबूर कर रहा है।

5 जी तकनीक अगली पीढ़ी की तकनीक है

5 जी तकनीक अगली पीढ़ी की तकनीक है और इसकी डाउनलोड गति वर्तमान 4 जी एलटीई नेटवर्क की तुलना में 10 से 100 गुना तेज है। इस तकनीक का उपयोग निकट भविष्य में कई देशों में किया जा सकता है। जो इंटरनेट की गति को बहुत बढ़ा देगा।

No comments:

Post a Comment