सेकंड हैंड या रिफर्बिश्ड फोन खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान - Newztezz

Breaking

Thursday, October 8, 2020

सेकंड हैंड या रिफर्बिश्ड फोन खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

 मोबाइल% 2Bphone


ई-कॉमर्स कंपनियां इस महीने से फेस्टिवल सेल शुरू करेंगी। सेल के दौरान ग्राहक सेकेंड हैंड स्मार्टफोन भी खरीद पाएंगे। कंपनी इस स्मार्टफोन को बिल्कुल नए लुक के साथ बेचती है। ई-कॉमर्स साइट से या रिटेल स्टोर से सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको बाद में कोई नुकसान न हो।

पता करें कि आपके द्वारा खरीदे जा रहे सेकंड हैंड फोन की वर्तमान कीमत क्या है जब मॉडल लॉन्च किया गया था। अक्सर सेकंड हैंड स्मार्टफोन की कीमत इसकी नवीनतम कीमतों के आसपास होती है। यह मानते हुए कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले दूसरे हाथ के स्मार्टफोन की कीमत 5,000 रुपये है, नए मॉडल की कीमत लगभग 6,000 रुपये है, तो यह सौदा आपको महंगा पड़ सकता है।

फोन सहायक उपकरण

फोन के साथ आने वाले सामान जैसे चार्जर, यूएसबी केबल और ईयरफोन को यह देखने के लिए जांचना चाहिए कि क्या वे ठीक से काम करते हैं। यह भी जांचें कि क्या यूएसबी केबल के साथ डेटा ट्रांसफर हो रहा है। यह भी पता करें कि क्या सामान मूल है। कंपनी एक्सेसरीज पर 6 महीने की वारंटी देती है।

फोन को फॉर्मेट करें

फोन में सिम डालने से पहले फोन को 2 या 3 बार फॉर्मेट करें या फैक्ट्री रीसेट करें। इसलिए अगर फोन में कोई प्री-इंस्टॉल ऐप वायरस या बग है, तो उसे हटा दिया जाएगा। फोन की सेटिंग में जाएं और सिक्योरिटी ऑप्शन में फॉर्मेट का विकल्प चुनें। फिर फोन में सिम और एसडी कार्ड डालें और इसे चालू करें। फोन चालू करने के बाद, जांच लें कि क्या मेमोरी कार्ड पढ़ा गया है।

डिस्प्ले और कैमरा टेस्ट

जब फोन चालू होता है, तो पहले यह देखने के लिए कि क्या यह काम करता है, सभी जगहों से फोन की स्क्रीन को टच करें। डिस्प्ले टच कितना प्रभावी है यह देखने के लिए फोन पर गेम खेलने की कोशिश करें। फोन के रियर और फ्रंट कैमरे का भी परीक्षण करें। क्लिक की गई तस्वीर की गुणवत्ता देखें। फोन से कॉल करके भी चेक करें।

कनेक्टिविटी और बैटरी बैकअप

आपको यह भी जांचना चाहिए कि फोन कितनी बार चार्ज किया गया है और इसमें कितना बैटरी बैकअप है। फोन के अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स की भी जांच होनी चाहिए। जांचें कि क्या पेन ड्राइव डालकर फोन ओटीजी को सपोर्ट करता है।

चेक बिल और IMEI नंबर की जाँच करें

सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय चालान का बिल। उसका IMEI नंबर चेक करें। बिल पर लिखा आईएमईआई नंबर और फोन पर * # 06 # डायल करके दिखाया गया आईएमईआई नंबर एक ही होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment