कोरोना: टीकाकरण की तैयारी शुरू हुई, केंद्र ने राज्यों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए - Newztezz

Breaking

Saturday, October 31, 2020

कोरोना: टीकाकरण की तैयारी शुरू हुई, केंद्र ने राज्यों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए

कोरोना% 2Bcovid

 नई दिल्ली:  केंद्र ने राज्यों को COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण के काम को देखने और समन्वय के लिए गठित करने को कहा है। साथ ही, केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इसका सामान्य स्वास्थ्य सेवाओं पर कम से कम प्रभाव पड़े। केंद्र ने कहा कि अफवाहों को रोकने के लिए सोशल मीडिया की शुरुआत से निगरानी की जानी चाहिए जो समाज में वैक्सीन की स्वीकार्यता को प्रभावित कर सकती है।

केंद्र ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण में लगभग एक साल लगेगा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ शुरू होने वाले विभिन्न समूह शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए राज्य और जिला स्तर पर एक समिति बनाने के लिए कहा है, जैसे कि टीका भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज, परिवहन तैयारी, भौगोलिक आधार पर राज्य-विशिष्ट चुनौतियाँ आदि।


राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिव, राज्य कार्य बल (एसटीएफ) की अध्यक्षता वाली राज्य प्रबंधन समिति (एसएससी) का निर्देशन किया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव या मंत्री (स्वास्थ्य) कर रहे हैं। और जिला अधिकारी के नेतृत्व में जिला टास्क फोर्स (DTF)। दिया गया है।

पत्र के साथ संलग्न परिशिष्ट समितियों के कार्यों को भी रेखांकित करता है, उदाहरण के लिए, एसएसी यह सुनिश्चित करेगा कि सभी संबंधित विभाग नियमित रूप से काम करें और सार्वजनिक भागीदारी के लिए अभिनव रणनीति विकसित करें ताकि सभी को वैक्सीन प्राप्त हो।

विशेष रूप से, केंद्र सरकार ने तब से कोरोना वैक्सीन भंडारण के लिए विभिन्न शीत भंडार की खोज शुरू कर दी है। इसके लिए कुछ बड़ी खाद्य कंपनियों के साथ भी बातचीत चल रही है। ताकि बिना किसी परेशानी के देश भर में प्रत्येक नागरिक तक यह वैक्सीन पहुंचाई जा सके। देश में कोरोना के मामलों में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन कुछ राज्य कोरोना संक्रमण के तीसरे चरण को शुरू करने के संकेत दे रहे हैं। तब पीएम मोदी ने अपने हालिया राष्ट्रवादी संदेश में भी देशवासियों को लापरवाह न होने और मास्क पहनने के साथ-साथ सामाजिक दूरी का पालन करने की सलाह दी। इस बीच, देश में अनलॉक 5 की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। हालांकि, पिछले नियमों को बिना किसी बड़े बदलाव के बनाए रखा गया है।

No comments:

Post a Comment