प्रशांत किशोर और एक राज्य मंत्री ने बिमल गुरुंग के साथ दिल्ली-झारखंड में एक बैठक की - Newztezz

Breaking

Thursday, October 22, 2020

प्रशांत किशोर और एक राज्य मंत्री ने बिमल गुरुंग के साथ दिल्ली-झारखंड में एक बैठक की


कोलकाता:
 गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता बिमल गुरुंग 3 साल की बेनामी संपत्ति के बाद बुधवार को कोलकाता पहुंचे। उन्होंने घोषणा की कि वह भाजपा छोड़ कर ममता बनर्जी की पार्टी के साथ गठबंधन करना चाहते हैं। मैं ममता को फिर से मुख्यमंत्री की सीट पर देखना चाहता हूं। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि गुरुंग ने ऐसा वॉल्यूम बदल दिया?

सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल ने तीन महीने पहले बिमल गुरुंग से संपर्क करना शुरू किया। कभी-कभी उनकी दिल्ली में प्रशांत किशोर से मुलाकात होती थी। फिर भी हमने एक से अधिक बार बात की। बिमल गुरुंग के प्रतिनिधियों ने सिलीगुड़ी में प्रशांत किशोर और अभिषेक बनर्जी के साथ बैठक की। राज्य के एक मंत्री पिछले एक महीने से गुरुंग के संपर्क में हैं। बिमल गुरुंग ने झारखंड में आसनसोल के नेता के साथ एक बैठक की।

बिमल गुरुंग बुधवार दोपहर मंत्री के एक क्वार्टर में गए। प्रशांत किशोर भी थे। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता उस बैठक के अंत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

एक महीने पहले, राजनीतिक क्षेत्र में अटकलें थीं कि गुरुंग जमीनी स्तर पर संपर्क में थे। लेकिन तब गुरुंग ने अनजाने में इसका खंडन किया। उन्होंने एक ऑडियो संदेश में यहां तक ​​कहा कि उनके नाम पर झूठ फैलाया जा रहा है।

गुरुंग ने कहा, "मैं केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का एक साथी हूं।" लेकिन मैं इस पल से एनडीए छोड़ रहा हूं।

लेकिन बिमल गुरुंग ने ममता की शरण क्यों ली? राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि गुरुंग भाजपा को लाभ नहीं पहुंचा रहे थे। उन्हें मामले से मुक्त नहीं किया गया था। फिर, भाजपा ने गोरखालैंड के बारे में संकेत नहीं दिया। इसीलिए जमीनी स्तर को छोड़कर बिमल की पहाड़ी पर लौटने का कोई और रास्ता नहीं है।

ध्यान दें कि गुरुंग लोकसभा चुनाव के दौरान भी सार्वजनिक रूप से नहीं आ सकते थे। हालाँकि, उनका सीधा समर्थन दार्जिलिंग के एक भाजपा उम्मीदवार राजू बिस्टर को था। इस बीच, विधानसभा चुनाव आगे हैं। उत्तर बंगाल में गोरखा वोट फैक्टर है। बिमल गुरुंग कम से कम 12 विधानसभा सीटों को प्रभावित कर सकते हैं। नतीजतन, जमीनी स्तर पर भी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता की जरूरत है।

उसी दिन एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, गुरुंग ने कहा, "मुझे अभी भी लगता है कि हमारी समस्याओं का एक राजनीतिक समाधान केवल गोरखालैंड के गठन के माध्यम से संभव है।" इसलिए हम उस पार्टी का समर्थन करेंगे जो हमारी मांग का समर्थन करेगी।

उसके बाद, गुरुंग ने भाजपा पर धोखा देने का आरोप लगाया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बार-बार गोरखालैंड बनाने का वादा किया था, लेकिन यह मांग छह साल में पूरी नहीं हुई। इसलिए हमने भाजपा छोड़ने का फैसला किया है।

इस संबंध में, प्रांतीय कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर चौधरी ने कहा, यह अवसरवादी राजनीति है। ऐसे लोगों पर कोई विश्वास नहीं करता।

मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए, गुरुंग ने कहा कि ममता बनर्जी एक आदर्श नेता हैं। हम ममता को 2021 के विधानसभा चुनावों में तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। मैं विधानसभा चुनाव में जमीनी स्तर से लड़ना चाहता हूं।

No comments:

Post a Comment