7.0 तीव्रता के भूकंप ने तुर्की और ग्रीस को हिलाकर रख दिया, दर्जनों इमारतों को नष्ट कर दिया - Newztezz

Breaking

Saturday, October 31, 2020

7.0 तीव्रता के भूकंप ने तुर्की और ग्रीस को हिलाकर रख दिया, दर्जनों इमारतों को नष्ट कर दिया

तुर्की

अंकारा:  भूकंप ने शुक्रवार को तुर्की के इज़मिर को हिला दिया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 थी। हालांकि, उपरिकेंद्र भूकंप के नीचे रिपोर्ट किया गया था; कोई सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया गया था। इज़मिर शहर में भूकंप ने कम से कम 20 इमारतों को नष्ट कर दिया। कहा जा रहा है कि, मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। अब तक 4 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है और 120 से अधिक घायल हैं।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने बोर्नोवा और बराकली शहरों में भूकंप से इमारतों को नुकसान पहुंचाया। राहत कार्यों के लिए विभिन्न शहरों में टीमें काम कर रही हैं।


अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप का केंद्र ग्रीक शहर गैर-कार्लोसियन से 14 किमी उत्तर पूर्व में था। भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे बताया गया था; कोई सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया गया था। परिणामस्वरूप अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ट्वीट किया, "जल्द ही इजमिर के साथ अच्छी तरह से मिलें।" हम राज्य के सभी संसाधनों के साथ भूकंप से प्रभावित हमारे नागरिकों के साथ खड़े हैं। हमने अपने सभी प्रासंगिक मशीनरी और मंत्रियों के साथ इस क्षेत्र में आवश्यक कार्य शुरू कर दिया है।

तुर्की मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटके दूर दूर तक एजियन और मरमारा के रूप में महसूस किए गए, जहां इस्तांबुल स्थित है। इस्तांबुल के गवर्नर ने कहा कि नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। पश्चिमी तुर्की शहर में भूकंप के बाद सुनामी का दावा करते हुए कई वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे हैं। हालाँकि, इन वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी। वीडियो में, समुद्री लहरों को भूकंप के बाद शहरी क्षेत्रों में घुसते हुए देखा गया है।

भूकंप ने पूर्वी ग्रीक द्वीप और यूनानी राजधानी एथेंस को प्रभावित किया। ग्रीक मीडिया ने समोसे और अन्य द्वीप वासियों को प्रभावित किया। कुछ स्थानों पर पहाड़ से पत्थर भी गिरे। अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

No comments:

Post a Comment