निर्मला सीतारमण की घोषणा, राज्यों के बीच वितरित किए जाएंगे 20,000 करोड़ रुपये - Newztezz

Breaking

Tuesday, October 6, 2020

निर्मला सीतारमण की घोषणा, राज्यों के बीच वितरित किए जाएंगे 20,000 करोड़ रुपये


नई दिल्ली:
  जीएसटी परिषद की आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक के बाद, निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुआवजा उपकर से प्राप्त 20,000 करोड़ रुपये राज्यों के बीच वितरित किए जाएंगे। राज्यों को आज रात राशि प्राप्त होगी। जीएसटी परिषद ने जून 2022 के बाद भी क्षतिपूर्ति उपकर जारी रखने का निर्णय लिया है  । जीएसटी परिषद 12 अक्टूबर को एक बार फिर बैठक करेगी  । जिसमें राज्य क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 21 राज्यों ने केंद्र द्वारा प्रस्तावित विकल्पों का विकल्प चुना है। लेकिन कुछ राज्यों ने कोई विकल्प नहीं चुना। एक तरह से जीएसटी मुआवजे का मुद्दा बैठक में हल नहीं हुआ। इसलिए इस मुद्दे पर आगे चर्चा करने का निर्णय लिया गया। परिषद की अगली बैठक 12 अक्टूबर को होगी।

उन्होंने आगे कहा कि कोरो के संकट के कारण इस तरह की स्थिति उत्पन्न हुई है। इससे पहले किसी ने भी ऐसी स्थिति की कल्पना नहीं की थी। ऐसा नहीं है कि केंद्र सरकार धनराशि पर बैठी है, और देने से इनकार कर रही है। हमें फंड उधार लेना होगा। उन्होंने कहा कि बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने सुझाव दिया था कि सभी लोगों को उधार के विकल्प पर चर्चा करने के लिए फिर से मिलना चाहिए। इसलिए हम 12 अक्टूबर को फिर से मिलेंगे और इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

सीतारमण ने कहा कि 24,000 करोड़ रुपये का आईजीएसटी उन राज्यों को दिया जाएगा जो पहले कम मिलते थे। जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि जिन करदाताओं का वार्षिक कारोबार 5 करोड़ रुपये से कम है उन्हें जनवरी से मासिक रिटर्न यानी जीएसटीआर 3 बी और जीएसटीआर 1 दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक तिमाही रिटर्न फाइल करना है।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि लक्जरी और कई अन्य मदों पर क्षतिपूर्ति उपकर को 2022 से आगे बढ़ाया जाएगा।  इसका मतलब है कि क्षतिपूर्ति उपकर कारों और सिगरेट जैसे उत्पादों पर लागू रहेगा। राज्यों को नुकसान से बचाने के लिए यह निर्णय लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment