लॉन्च हुई दुनिया की सबसे दौड़ने वाली कार, अब दिल्ली से पटना की दूरी सिर्फ 2 घंटे - Newztezz

Breaking

Thursday, October 22, 2020

लॉन्च हुई दुनिया की सबसे दौड़ने वाली कार, अब दिल्ली से पटना की दूरी सिर्फ 2 घंटे


हवा से बात करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जिन लोगों को रेस जैसी चीजों में शौक है, उनके लिए दुनिया की सबसे तेज रफ्तार में दौड़ने वाली कार का निर्माण किया गया है. इस कार की स्पीड एक पिस्टल से निकली गोली की गति के बराबर है. जो कमान से निकलने के बाद तेजी से गुजरती है. इसकी रफ्तार जैसे हवा से बात करती है. दिलचस्प बात तो ये है कि, इस नई कार ने दुनिया की सबसे तेज सड़कों पर दौड़ने वाली कार का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है. यही नहीं कार के लुक को देखने के बाद तो आप भी अपने आपको इसके दीवाने होने से रोक नहीं पाएंगे.

बताया जा रहा है कि, अभी तक सड़कों पर चलने वाली सारी कारों का रिकॉर्ड तबाह करते हुए SSC Tuatara हाइपरकार ने अब तक की सबसे तेज दौड़ने वाली कार का खिताब हासिल कर लिया है. जानकारी के मुताबिक SSC Tuatara हाइपरकार ने 533 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड का रिकॉर्ड बनाया है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि, ये कार इतनी सपीड में दौड़ती है कि, आप दिल्ली से पटना सिर्फ दो घंटे में पहुंच सकते हैं.


दरअसल 10 अक्टूबर की बात है, जब एसएससी नॉर्थ अमेरिका की ओर से लॉस वेगास की सड़कों पर Tuatara को उसकी नई रफ्तार के साथ भगाया गया. इसके साथ ही कार की स्पीड के रिकॉर्ड को कैप्चर करने के लिए एक खास जीपीएस माप उपकरण और 15 सैटेलाइट का इस्तेमाल किया गया था. इतना ही नहीं सड़कों पर इस कार को हाई स्पीड में दौड़ाने वाले रेसिंग कार के ड्राइवर ओलिवर वेब का कहना है कि, ये कार और भी तेज भागने की क्षमता रखती है.

इन बातों से तो ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इतनी जल्दी SSC Tuatara का रिकॉर्ड नहीं टूटने वाला है. इसके साथ ही कार के फीचर्स के बारे में आपको बता दें कि, ये कार 1,247 किलोग्राम भारी है. खबरों की माने तो कंपनी अभी इस कार की सिर्फ 100 यूनिट्स तैयार करेगी. इसके अलावा कार की कीमत सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. क्योंकि एक कार की लागत करीब 1.6 मिलियन डॉलर है. इसके साथ बता दें कि SSC Tuatara में एक ट्विन-टर्बो 5.9-लीटर V8 इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 1726 bhp की पावर जेनरेट करता है. कार में इंजन के साथ 7 स्पीड DCT ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन दिया जाता है. फिलहाल रेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए वाकई ये कार काफी ज्यादा फायदेमंद है.

No comments:

Post a Comment