कोरोना को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, दुनिया भर में 2 मिलियन लोगों की मौत की आशंका जताई - Newztezz

Breaking

Saturday, September 26, 2020

कोरोना को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, दुनिया भर में 2 मिलियन लोगों की मौत की आशंका जताई


कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दुनिया भर में 2 मिलियन तक पहुंच सकती है। 
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह बात कही है। डब्लूएचओ ने कहा कि एक सफल टीका लगने से पहले कोरोना से मरने वालों की संख्या दुनिया भर में 2 मिलियन तक पहुंच सकती है और टीके व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि अगर महामारी को रोकने के लिए कदम नहीं उठाए गए तो मरने वालों की संख्या दो मिलियन से अधिक हो सकती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के 32.7 मिलियन से अधिक मामले हैं।

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन निदेशक ने कहा कि महामारी से कोई रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नए मामलों के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि हम एक दूसरे पर उंगलियां नहीं उठाते। सभी उम्र के लोगों को शामिल करने वाले होमग्रोन पार्टियों द्वारा प्रकोप दिखाई देते हैं।

कोरोना वायरस ने संयुक्त राज्य में 2.08 मिलियन से अधिक लोगों को, भारत में 93,000 से अधिक, ब्राजील में 40,000 से अधिक और रूस में 20,000 से अधिक लोगों को मार दिया है। 7.2 मिलियन से अधिक लोगों के संक्रमित होने के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में सबसे ऊपर है। 59 लाख मामलों के साथ भारत दूसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रोग्राम के अध्यक्ष माइक रेयान का कहना है कि 2 मिलियन मौतों का अनुमान न केवल लगाया जाता है, बल्कि होने की अधिक संभावना है। कोरोना वायरस के प्रकोप से नौ महीनों में अब तक कुल 9.93 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना की दूसरी लहर वर्तमान में यूरोप, ब्रिटेन और फ्रांस में बताई जा रही है। ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर पिछले मंगलवार को नए प्रतिबंधों की घोषणा की। इसके बाद ब्रिटेन में शुक्रवार को एक दिन में 6,874 नए मामले सामने आए, जो महामारी की शुरुआत के बाद सबसे बड़ी वृद्धि थी।

No comments:

Post a Comment