भारतीय सेना ने चीन को सिखाया सबक, तीन हफ्तों में छह नए ठिकानों पर जमाया कब्जा - Newztezz

Breaking

Sunday, September 20, 2020

भारतीय सेना ने चीन को सिखाया सबक, तीन हफ्तों में छह नए ठिकानों पर जमाया कब्जा


नई दिल्ली। भारत चीन के बीच जारी सीमा लाख कोशिशों के बाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बल्कि इसके उल्ट स्थिति और तनावपूर्ण होती जा रही है। इस बीच भारतीय सेना ने बीते तीन सप्ताह में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के समीप छह नई चोटियों पर अपना कब्जा जमा लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई को सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बीते 29 अगस्त से सितंबर के दूसरे हफ्ते के मध्य भारतीय सैनिकों ने मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर चार के पास अपना कब्जा जमा लिया है। वहीं सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार ये सभी ठिकाने अभी तक खाली पड़े हुए थे। यहां कोई नहीं था। भारतीय सेना की इस पर नजर थी।

इन क्षेत्रों पर चीनी सेना अपना कब्जा जमाती उससे पहले भरतीय सेना ने इस पर कब्जा जमा लिया। इस तरह एलएसी के पास भारतीय सेना को बढ़त मिल गई है। हालांकि, इस दौरान चीनी सेना भी इन चोटिंयों पर अपना कब्जा जमाने के फिराक में थी, लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी। इतना ही नहीं भरतीय सेना को धमकाने के लिए चीनी सैनिकों ने पैंगॉन्ग त्सो झील के दक्षिणी किनारे से तीन बार हवाई फायर भी की था। इतना ही नहीं सूत्रों ने यह भी साफ कर दिया है कि ब्लैक टॉप हिल और हेलमेट टॉप हिल एलएसी पर चीनी हिस्से में आती हैं, जबकि भारतीय सेना ने जिन चोटियों पर कब्जा किया, वे हमारी तरफ हैं।

वहीं, बीते कुछ हफ्तों से चीन के हिस्से में आने वाला मॉल्डो गैरिसन में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं। जब से सीमा पर चीन का अग्रेशन बढ़ा है, तब से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत और सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे हालात पर नजर रखे हुए हैं।


No comments:

Post a Comment