मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए जल्द करें आवेदन, 30 सितंबर है आखिरी तारीख - Newztezz

Breaking

Sunday, September 20, 2020

मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए जल्द करें आवेदन, 30 सितंबर है आखिरी तारीख


नई दिल्ली। कोरोना काल में केंद्र सरकार गरीबों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिसमे से एक योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। इस योजना के तहत ही सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दे रही थी, जिससे देश के लाखों परिवारों को लाभ मिला है। इस योजना का उद्देश्य साफ़ है कि सभी गरीब परिवारों को फ्री गैस एलपीजी सिलिंडर कनेक्शन मिले। इस योजना को कोरोना काल के दौरान अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया गया था जो 30 सितंबर को खत्म हो रही है। लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवारों को इस योजना के तहत सिलेंडर मिला मुफ्त मिला, लेकिन अब अक्टूबर माह से मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ नहीं मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, जिसका मकसद गरीब वर्ग की महिलाओं को लकड़ी वाले चूल्हे से मुक्ति देना था। इस चूल्हे से जो धुआं निकलता है वो महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। जिसे देखते पीएम नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना की एलान किया है।

केंद्र सरकार ने पीएम मोदी के नेतृत्व में 1 मई 2016 में ‘प्रधानमंत्री उज्जवला योजना’ की शुरुआत की जिसका नारा ‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ था। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना था। इसके आलावा जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल से ग्रामीणों को होने वाले स्वास्थ्य संबंधी रोगों से उन्हें बचाना था। पीएम उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज से फॉर्म डाउनलोड करें। जिसके बाद फॉर्म में मांगी गई पूरी जानकारी आवेदक दें।

आवेदन करते समय आपको अपने बीपीएल राशन कार्ड, पहचान पत्र (आधार, वोटर आईडी) एक पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक अकाउंट नंबर की भी जानकारी देनी होगी। योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है। आवेदनकर्ता अगर महिला है और वो सब्सिडी राशि भी चाहती हैं तो उनका बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीयकृत बैंक का होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment