Unlock 4.0: योगी सरकार की गाइडलाइन्स जारी, जानिए 1 सितंबर से किन चीजों पर रहेगी पांबदी और छूट - Newztezz

Breaking

Monday, August 31, 2020

Unlock 4.0: योगी सरकार की गाइडलाइन्स जारी, जानिए 1 सितंबर से किन चीजों पर रहेगी पांबदी और छूट

weekend lockdwon in up

कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन अब चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया चलाई जा रही है जिसमे केंद्र सरकार के बाद अब योगी सरकार ने यूपी के लिए अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इसमें ज्यादातर केंद्र के दिशा-निर्देंशों का पालन किया गया है। उत्तर प्रदेश में भी 7 सितंबर से मेट्रो चल सकेंगी। सभी स्कूल कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की तरफ से इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। शनिवार-रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, बाजार, दुकान, मॉल, दफ्तर आदि पहले की तरह बंद रहेंगे। सरकार का कहना है कि यह बंदी सैनिटाइजेशन अभियान के लिए है।

स्कूल-कॉलेज बंद मगर कुछ गतिविधियों में छूट
स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्थान 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे। 21 सितम्बर से कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्र में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र शिक्षकों से परामर्श के लिए स्कूल कालेज खोले जा सकेंगे। स्कूलों में 50 प्रतिशत शिक्षक व कर्मचारियों को आनलाइन परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। खेल, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियां शुरू हो सकेंगी, हालांकि अधिकतम 100 लोगों की शर्त रहेगी।

ये सब बंद रहेंगे
– सभी सिनेमाहाल, तरणताल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार तथा इस तरह के अन्य जगह बंद रहेंगे। ओपेन एयर थिएटर 21 सितम्बर से खोले जा सकेंगे। राज्यों के बीच व राज्य के भीतर व्यक्तियों व माल के आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी।
-पैसेंजर ट्रेनों से आवागमन, घरेलू हवाई यात्राओं व विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को छूट मिलेगी।
-कन्टेनमेंट जोन में और अधिक सख्ती होगी।
-कन्टेनमेंट जोन में सघन कान्टैक्ट ट्रेसिंग और हाउस टू हाउस सर्विलांस होगा। केवल चिकित्सीय आपाताकालीन स्थिति व जरूरत की वस्तुओं की आपूर्ति को छोड़कर सभी प्रकार की आवाजाही पर पाबन्दी रहेगी।

No comments:

Post a Comment