आम आदमी की उम्मीद से भी ज्यादा सस्ता हुआ सोने-चांदी का दाम, जानें 26 अगस्त के नए रेट - Newztezz

Breaking

Wednesday, August 26, 2020

आम आदमी की उम्मीद से भी ज्यादा सस्ता हुआ सोने-चांदी का दाम, जानें 26 अगस्त के नए रेट

26 August Gold Rate

सोने-चांदी (Gold-Silver) के लगातार गिर रहे दाम एक बार फिर से आम इंसानों के चेहरे की खुशी की वजह बन रहे हैं. काफी दिनों से सोने का भाव (Gold Rate) आसमान छू रहा था. जो आम लोगों की खरीद के पहुंच से बाहर जा रहा था. ऐसे में जाहिर सी बात है कि लोगों की टेंशन गोल्ड रेट (Gold Price) को लेकर बढ़ गई थी. लेकिन इस हफ्ते की शुरूआत से ही सोने का बाजार गिरावट के साथ खुल रहा है. जिसका कारण अंतर्राष्ट्रीय मार्किट भी है. जी हां अमेरिका में उम्मीद से ज्यादा हुई बिक्री (US New Home Sales) और रिचमंड मैन्युफैक्चरिंग (Richmond Manufacturing Data) के नए आंकड़ों के कारण सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) के भाव में गिरावट देखने को मिली है.

बता दें कि इंटरनेशनल मार्किट में सोना (Gold Price) आज के दिन 1920 डॉलर प्रति औंस सस्ता हुआ है. जिसके बारे में एक्सपर्ट्स की दी जा रही राय की माने तो अच्छे आर्थिक आंकड़ों के चलते एक बार फिर अमेरिकी डॉलर में मजबूती देखने को मिली है. इतना ही नहीं बल्कि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में हुई बढ़ोतरी और कोरोना के ट्रीटमेंट को लेकर लोगों में बढ़ी उम्मीदें साथ ही अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील की आशंका ने भी सोने और चांदी पर दबाव बनाने में योगदान दिया है. इन सभी नई वजहों के चलते घरेलू बाजारों में भी रौनक लौट आई है और सोने की कीमत में आज फिर से गिरावट देखने को मिली है.

दरअसल इस हफ्ते के शुरूआत से ही गिर रहे सोने के भाव के बारे में बात करें तो सोमवार को गोल्ड में आई गिरावट के बाद मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 52,907 रुपये प्रति 10 ग्राम (10 Gram Gold Rate) से सस्ता होकर 52,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था. ऐसे में कुल 557 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली. इसके साथ ही मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने की कीमत गिरावट के बाद 51628.00 रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

इतना ही नहीं मंगलवार के दिन सोने के साथ चांदी के दाम में भी भारी गिरावट देखने को मिली. दरअसल दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 68,342 रुपये से सस्ती होकर 66,736 रुपये के स्तर पर आ गई. इस दौरान चांदी के भाव में कुल 1,606 रुपये का फर्क देखा गया. जबकि मुंबई में चांदी की कीमत घटकर 64881 रुपये प्रति किलोग्राम पर पर कारोबार कर रही थी.

26 अगस्त को (26 August Gold Rate) क्या होंगे सोने-चांदी के रेट
दरअसल एक बार फिर 26 अगस्त यानी बुद्धवार के दिन सोने और चांदी (26 August Gold-Silver Rate) का बाजार गिरावट के साथ खुला. देशभर के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीम में 266 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखी गई है. जिसके बाद अब सोने का भाव 51188 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. इसके साथ ही बात करें चांदी की तो इसमें भी भारी गिरावट जारी है. बुद्धवार के दिन सर्राफा बाजार में चांदी का हाजिर भाव 2052 रुपये (26 August Silver Rate) की गिरावट के साथ 62541 रुपये के स्तर पर जाकर खुला है.

No comments:

Post a Comment