बुजुर्ग महिला ने 14 माह में दी 8 बच्चियों को जन्म, जानें क्या है पूरा मामला - Newztezz

Breaking

Saturday, August 22, 2020

बुजुर्ग महिला ने 14 माह में दी 8 बच्चियों को जन्म, जानें क्या है पूरा मामला

बिहार के मुजफ्फरपुर जनपद में उस समय एक बड़ा ही चौकाने वाला मामला सामने आया जब एक महिला ने सरकारी कागजों के हिसाब से 14 महीनें में 8 बच्चियों को जन्म दिया। दरसअल यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नाम पर हो रहे बडें घोटाले का इस मामले का भंडाफोड़ हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक यहां 65 वर्षीय एक महिला ने सरकारी कागजों के हिसा ब से 14 माह के अंदर आठ बच्चियों को जन्म दिया है। दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बच्चियों के पैदा होने पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस प्रोत्साहन राशि के गबन के लिए इस पूरे प्रकरण को अंजाम दिया गया है। खबरों के मुताबिक यह मामला जनपद के मुशहरी प्रखंड में सरकारी राशि का घोटला करने के लिए कुछ बिचौलियों ने फर्जी दस्तावेजों को कार्यलायों में जमा किया, इसके अनुसार 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने महज 14 महीनों में आठ बच्चियों को जन्म दिया।

अगर हम मेडिकल साइंस के अनुसार चले तो ऐसा होना असंभव है। लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की आड़ लेकर इसे सच साबित कर दिया गया है। वहीं, मिशन के अधिकारी और बैंककर्मी इन दस्तावेजों के आधार पर महिला के खाते में रुपयों को भेजते रहे। वहीं, जिस महिलाओं के नाम पर यह खेल चल रहा है उस इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है। माना जा रहा है कि इस फर्जीवाड़े में मुशहरी पीएचसी के कई कर्मचारी भी जुड़े हुए हैं। मामले सामने आने के बाद मुशहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी उपेंद्र चौधरी ने इस संबंध में एफआईआर दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि ये मामला अविश्वसनीय है।

दस्तावेजों में दिखाया गया है कि 65 वर्ष की उम्र में लीला देवी ने 14 महीनों के भीतर आठ बच्चियों को जन्म दिया। मुजफ्फपुर जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने मामले को लेकर कहा, जननी सुरक्षा योजना राशि को एक वर्ष में कई बार कुछ वृद्ध महिलाओं के बैंक खाते में जमा किया गया। हमने 4 सदस्यीय समिति बनाई है जो 2 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी। अगर ये मामला सच है, तो हम मामले में प्रशासनिक और कानूनी कार्रवाई करेंगे।

No comments:

Post a Comment