सावधान रहें: नाक की यह बीमारी हो सकती है कानों में खुजली का कारण! - Newztezz

Breaking

Thursday, July 1, 2021

सावधान रहें: नाक की यह बीमारी हो सकती है कानों में खुजली का कारण!

कान1

 आंख, कान, नाक चेहरे के सबसे संवेदनशील अंग हैं। ये सभी नसें आपस में जुड़ी हुई हैं। एक अंग में समस्या दूसरे अंग को प्रतिक्रिया करने का कारण बनती है। नाक और कान आपस में इस कदर जुड़े होते हैं कि एक में कोई समस्या हो तो दूसरे में तुरंत असर दिखाई देता है। कानों की बात करें तो कुछ लोगों के कानों में लगातार खुजली होती है। वे लगातार ईयरबड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो इस समस्या का बिल्कुल भी इलाज नहीं है। वहीं कई बार यह तरीका नुकसानदायक भी साबित होता है। आइए जानें कि कान में खुजली क्यों होती है और इसे खत्म करने के लिए क्या किया जा सकता है।

जीवाण्विक संक्रमण

-कान में बैक्टीरिया का संक्रमण कई कारणों से हो सकता है। संक्रमित कमरों से बने ईटरबड्स का इस्तेमाल भी एक कारण हो सकता है।

- गले या नाक में बैक्टीरिया का संक्रमण भी आपके कानों में संक्रमण फैला सकता है।

- नहाते समय कानों में पानी जाने और कान की सफाई पर ध्यान न देने से भी बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है।

कवकीय संक्रमण

-कान में फंगल इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण आपके सिर में लगातार डैंड्रफ होना है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। सिर में रूसी होने से कानों में खुजली हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्कैल्प की अच्छी देखभाल करें।

- कानों में फंगल इंफेक्शन होने का एक कारण कान की साफ-सफाई पर ध्यान न देना भी हो सकता है। इसलिए नहाते समय कानों को अच्छी तरह साफ करें और नहाने के बाद रुमाल से भी कान साफ ​​करें।

डायाफ्राम तिरछा है

कुछ लोगों को नाक की भीतरी मांसपेशियों के तिरछे होने के कारण भी कानों में खुजली होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर नाक के अंदर की कार्टिलेज अनुप्रस्थ हो तो नींद के दौरान गले में कफ जमा होने लगता है। जब यह प्रक्रिया कई वर्षों तक चलती है तो भीतरी सतह पर एक फंगल संक्रमण विकसित हो जाता है और संक्रमण से कान में खुजली होने लगती है।

कान में खुजली का इलाज क्या है?

- कान की खुजली का इलाज आपके कान में होने वाली खुजली के कारण पर निर्भर करता है। हर मरीज की स्थिति अलग होती है, जिसमें डॉक्टर मरीज की जांच के बाद ही इलाज के बारे में बता सकता है।

- फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारणों को खत्म कर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ध्यान रखें कि ईयरबड्स का ज्यादा इस्तेमाल आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है।

- यह आपकी सुनने की क्षमता को कम कर सकता है या आपके कान के बाहरी चरण को चौड़ा कर सकता है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

- लेकिन जिन लोगों को नाक बंद हो जाती है उनका इलाज दो तरह से किया जा सकता है। कुछ लोगों को केवल दवा से ठीक किया जा सकता है, जबकि कुछ लोगों को मामूली सर्जरी की आवश्यकता होती है।

No comments:

Post a Comment