ये है दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी, 1 किलो की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप - Newztezz

Breaking

Wednesday, July 21, 2021

ये है दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी, 1 किलो की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप


विश्व% 2Bअधिकतम% 2बेहतर% 2Bwood

इस दुनिया में कुछ साधारण दिखने वाली चीजें कभी-कभी इतनी महंगी होती हैं कि उनकी कीमत पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। इसका कारण यह है कि ये चीजें दुर्लभ हैं। वैसे तो चंदन की लकड़ी अपने आप में महंगी मानी जाती है, जिसकी कीमत पांच से छह हजार रुपये प्रति किलो तक होती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी लकड़ी है, जो चंदन की कीमत से कई गुना ज्यादा है . अधिक महंगा है। बड़े से बड़ा अमीर भी इसे खरीदने से पहले 10 बार जरूर सोचेगा।

हम जिस लकड़ी की बात कर रहे हैं उसका नाम अफ्रीकन ब्लैकवुड है। इस लकड़ी को पृथ्वी पर सबसे मूल्यवान सामग्रियों में से एक माना जाता है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक किलोग्राम की कीमत 8 हजार पाउंड यानी 7 लाख रुपये से ज्यादा है. इस लकड़ी की कीमत से आप बहुत ही अच्छी लग्जरी कार आसानी से खरीद सकते हैं।

इस वजह से यह दुर्लभ है

अफ्रीकी ब्लैकवुड के पेड़ अफ्रीका के शुष्क क्षेत्रों में सेनेगल पूर्व से इरिट्रिया और दक्षिण अफ्रीका के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में पाए जाते हैं। इनकी ऊंचाई करीब 25-40 फीट होती है। ये ज्यादातर सूखी जगहों पर ही पाए जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अफ्रीकी ब्लैकवुड को ठीक से तैयार होने में 60 साल का समय लगता है. लेकिन इतनी महंगी चीजों की अवैध तस्करी एक बड़ा मामला है। तस्करों ने लालच में इसे समय से पहले ही काट दिया, जिससे यह पेड़ बेहद दुर्लभ हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक केन्या, तंजानिया आदि देशों में अफ्रीकी ब्लैकवुड की लकड़ी की तस्करी बहुत होती है।

अफ्रीकी ब्लैकवुड की लकड़ी का उपयोग ज्यादातर संगीत वाद्ययंत्र जैसे शहनाई, बांसुरी और गिटार बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस लकड़ी से मजबूत और टिकाऊ फर्नीचर भी बनाया जाता है, लेकिन ये काफी महंगे होते हैं। इतना महंगा कि इन्हें खरीदना आम लोगों के बस की बात नहीं है.

No comments:

Post a Comment