सबसे ज्यादा बार ICC टेस्ट चैंपियनशिप का गदा जीतने वाली 3 टीमें, जानिए भारत का स्थान - Newztezz

Breaking

Wednesday, June 16, 2021

सबसे ज्यादा बार ICC टेस्ट चैंपियनशिप का गदा जीतने वाली 3 टीमें, जानिए भारत का स्थान


इंग्लैंड में 18 से 22 जून तक खेले जाने वाले आईसीसी (ICC) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले को लेकर सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। फाइनल मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने होंगी, जिसमें विराट कोहली की कप्तानी में खेलने उतरने वाली टीम इंडिया के पास आईसीसी टेस्ट चैंपिनशिप जीतने का शानदार मौका होगा। आईसीसी (ICC) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने से पहले यह गदा हर साल 1 अप्रैल की समयसीमा तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान पर रहने वाली टीम को दिया जाता था।

जिसमें 1 मिलियन यूएस डॉलर का नकद पुरस्कार भी मिलता था। जिसके बाद हम आपको साल 2003 से 2019 तक इस गदा को सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टॉप-3 टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं।

3 – साउथ अफ्रीका (3 बार)

दक्षिण अफ्रीका टीम ने साल 2013 से लेकर 2015 तक टेस्ट क्रिकेट में बाकी टीमों के मुकाबले शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी (ICC) टेस्ट चैंपियनशिप गदा को लगातार 3 बार अपने नाम किया था। ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में टीम ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ सीरीज में जीत दर्ज की थी। दक्षिण अफ्रीका से पहले साल 2012 में यह टेस्ट चैंपियनशिप गदा इंग्लैंड की टीम के पास था।

2 – भारत (7 बार)

भारतीय टीम ने पहली बार आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा को साल 2009-10 में खत्म हुए सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। इसके बाद टीम ने 2011 में भी टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत को कायम रखते हुए गदा पर कब्जा किया। लेकिन साल 2012 में इंग्लैंड की टीम ने रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करते हुए भारत से इसे छीन लिया। जिसके बाद भारतीय टीम ने साल 2017 में विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में फिर से शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान हासिल किया और अगले 5 सीजन इसे अपने पास बरकरार रखा हुआ है।

1 – ऑस्ट्रेलिया (9 बार)

जब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा को लेकर ऐलान किया गया था, तो उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम का दबदबा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में देखने को मिल रहा था। साल 2003 से लेकर 2009 तक लगातार 8 सीजन इस गदा पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का कब्जा रहा, जिसके बाद साल 2010 में भारतीय टीम ने उन्हें पछाड़ते हुए इस गदा को अपने नाम किया। लेकिन साल 2016 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस गदा पर स्टीव स्मिथ की कप्तानी में एकबार फिर से कब्जा किया, लेकिन वह इस खिताब को अपने पास बरकरार नहीं रख सके।

No comments:

Post a Comment