दक्षिण अफ्रीका में जन्मे 7 क्रिकेटर जो न्यूजीलैंड के खेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट - Newztezz

Breaking

Wednesday, June 9, 2021

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे 7 क्रिकेटर जो न्यूजीलैंड के खेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट


दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट सेटअप में नस्लीय कोटा देश में खेल के विकास में हमेशा के लिए एक बाधा रहा है. वर्तमान में  हमने कई लोगों को देश छोड़कर कहीं और अवसरों की तलाश में जाते देखा हैं जबकि इंग्लैंड इस मुहिम का प्रमुख लाभार्थी रहा है, यहां तक ​​कि दक्षिण अफ्रीका में जन्मे कुछ क्रिकेटरों के आने से न्यूजीलैंड को भी मजबूती मिली है. इस लेख में, हम दक्षिण अफ्रीका में जन्मे सात क्रिकेटरों पर एक नज़र डालते हैं जो न्यूजीलैंड के लिए खेले.

1) बीजे वाटलिंग

ब्रेंडन मैकुलम ने अपने ‘पसंदीदा’ क्रिकेटरों में से एक बीजे वाटलिंग सिर्फ वर्ष की उम्र में डबलिन से न्यूजीलैंड चले गए. घरेलू प्रतियोगिताओं में प्रभावित करने के बाद, उन्हें 2004 के U19 विश्व कप में कीवी के लिए खेलने का मौका मिला.

टेस्ट फॉर्मेट में मैकुलम ने कीपिंग जिम्मेदारी नहीं संभाली. जिसके बाद  बीजे वाटलिंग भूमिका के लिए प्राथमिक पसंद बन गए. फरवरी 2014 में, उन्होंने भारत के खिलाफ वेलिंगटन में ब्रेंडन मैकुलम के साथ 352 की साझेदारी की. वह उनका सफल प्रदर्शन था, तब से वह टेस्ट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं. हाल ही में, उन्होंने घोषणा की कि वह 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के बाद खेल से संन्यास ले लेंगे.

2) ग्रांट इलियट

इस सदी के अंत में, 2001 में, जोहान्सबर्ग में जन्मे ग्रांट इलियट ने दक्षिण अफ्रीका से बाहर जाने का फैसला किया. उन्होंने कीवी जर्सी पहनने से पहले के लिए एक लिस्ट ए में उपस्थिति दर्ज कराई थी. ऑलराउंडर ने कीवी टीम के लिए कुल 5 टेस्ट, 83 वनडे और 17 टी20 मैच खेले.

हालाँकि वे अपने अधिकांश करियर में चयन समिति की रडार से दूर थे. ग्रांट ने अपनी अंतिम रिटायरमेंट से एक साल पहले अपना ‘ए’ क्रिकेट खेला. यह 2015 का विश्व कप सेमीफाइनल था, और न्यूजीलैंड फाइनल में अपनी पहली प्रविष्टि का लक्ष्य बना रहा था. संयोग से यह मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था. यह एक तनावपूर्ण चेजथा, और अंतिम डिलीवरी में, खिलाड़ी ने डेल स्टेन की गेंद पर छक्का लगाकर कीवी टीम के लिए खेल जीत लिया. 73 गेंदों में 84 रन बनाने के लिए, उन्हें उस खेल के लिए मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

3) नील वैगनर

दक्षिण अफ्रीका में प्रांतीय चुनौती जैसे प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में भाग लेने के बाद, नील वैगनर ने कहीं और विकल्प तलाशने का फैसला किया. उन्होंने पहले काउंटी में खेलने के लिए साइन अप किया और फिर न्यूजीलैंड चले गए.

एक टेस्ट मैच विशेषज्ञ, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को उनकी स्विंग के लिए जाना जाता है. 2016 में, वह सात मैचों में 32 विकेट लेने वाले सर्वश्रेष्ठ कीवी रेड-बॉल गेंदबाज थे. विशेष रूप से, उस वर्ष ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्राइस्टचर्च में उनके शो ने उन्हें पंथ का दर्जा दिया.

4) डेवोन कॉनवे

न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका में जन्मे क्रिकेटरों की इस सूची में डेवोन कॉनवे नवीनतम स्टार हैं. वह वर्तमान में लॉर्ड्स में अपने टेस्ट डेब्यू पर दोहरा शतक लगाने के लिए चर्चा में है, बाएं हाथ का यह बल्लेबाज वास्तव में सीमित ओवरों के प्रारूप में भी फॉर्म में है.

कॉनवे भी उन बहुत कम खिलाड़ियों में से एक हैं जो टी20ई क्रिकेट में 99 रन पर नाबाद रहे हैं. यह फरवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में पहले गेम में हुआ था. जून 2021 तक, वह ICC की T20I बल्लेबाजी खिलाड़ी रैंकिंग में नंबर 4 का स्थान पर थे.

5) क्रूगर वैन विक

एक बार, स्टंप के पीछे मार्क बाउचर के प्रतिस्थापन के रूप में माने जाने वाले, क्रूगर वैन विक अपने दक्षिण अफ्रीकी करियर में आगे नहीं बढ़ सके. उन्होंने अधिक मौको के लिए न्यूजीलैंड में स्विच किया.

उन्होंने संयोग से मार्च 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. उस खेल के बाद, विकेटकीपर कीवी के लिए सिर्फ आठ और मैचों में भाग ले सका. उन्होंने किसी अन्य प्रारूप में डेब्यू नहीं किया. 2015 में, उन्होंने खेल से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की.

6) कॉलिन मुनरो

कॉलिन मुनरो का नाम दक्षिण अफ्रीका में जन्मे क्रिकेटरों की सूची में है जो न्यूजीलैंड के लिए खेले. हालाँकि ऑलराउंडर ने सभी प्रारूपों में कीवी का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन टी20I में उन्होंने सबसे अधिक योगदान दिया है.

खब्बू ने T20I प्रारूप में तीन शतक लगाए हैं, जो प्रारूप में सर्वोच्च में से एक है. वह T20I में 30 से ऊपर कीऔसत से 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले चुनिन्दा खिलाड़ियों में से एक हैं. डरबन में जन्मे क्रिकेटर भी कई बार गेंद से भी योगदान देते हैं.

7) ग्लेन फिलिप्स

हमने क्रिकेटर को एकदिवसीय और टेस्ट या एकदिवसीय और टी20I में एक देश का प्रतिनिधित्व करते देखा है. हालाँकि, ग्लेन फिलिप्स उन दुर्लभ श्रेणी के क्रिकेटरों से संबंधित हैं, जिन्होंने टेस्ट और T20I में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन ODI में नहीं.

पांच साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका से स्थानांतरित होने के बाद, उच्चतम पेशेवर स्तर पर फिलिप्स का पहला मौका 2016 के अंडर-19 विश्व कप में उनकी भागीदारी थी. बाद में, 2017 में, मार्टिन गप्टिल के चोटिल होने के बाद, फिलिप्स को T20I टीम में शामिल किया गया और उन्होंने अपने जन्म देश दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पदार्पण किया. तब से, विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे छोटे प्रारूप में कीवी टीम का हिस्सा रहा है.

No comments:

Post a Comment