5 खिलाड़ी जो गरीबी से जूझकर बने सफल क्रिकेटर, नंबर 2 कचरा उठाता था - Newztezz

Breaking

Friday, June 4, 2021

5 खिलाड़ी जो गरीबी से जूझकर बने सफल क्रिकेटर, नंबर 2 कचरा उठाता था


क्रिकेट कई लोगों के लिए एक जुनून और ड्रीम प्रोफेशन है, अंत में, यह कमाई का एक माध्यम भी है. खेल के लिए भावना और कड़ी मेहनत करने और इसे बड़ा बनाने का दृढ़ संकल्प किसी भी बेकग्राउंड के लोगों में उत्पन्न हो सकता है. इसलिए, उनके आस-पास की निराशाजनक वित्तीय स्थिति के बावजूद, हमने देखा है कि कई खिलाड़ी खेल को आगे बढ़ाने का फैसला करते हैं. इस लेख में हम उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने गरीबी को मात देकर सफल क्रिकेटर बने.

1) रवीन्द्र जड़ेजा

गुजरात के जामनगर जिले में जन्मे रवींद्र जडेजा का बचपन काफी कठिन था. उनकी मां एक नर्स थीं, और उनके पिता एक निजी एजेंसी में सुरक्षा गार्ड थे. परिवार जड्डू की मां को आवंटित छोटे क्वार्टर में रहता था. जडेजा के पिता चाहते थे कि वह सेना में भर्ती हो क्योंकि यह नौकरी पाने का एक वास्तविक मौका था. हालांकि, ऑलराउंडर का इरादा क्रिकेट को आगे बढ़ाने का था.

यह खिलाड़ी पहली बार तब सामने आया जब उसने 2008 U19 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया, और भारत ने जीत दर्ज की. बाद में, जड्डू ने आईपीएल 2008 में छाप छोड़ी और जल्द ही भारतीय टीम के लिए टिकट अर्जित किया. वर्तमान में देश के लिए एक ऑल-फॉर्मेट क्रिकेटर, वह बीसीसीआई के ग्रेड ए अनुबंध में सालाना 5 करोड़ रुपये कमाते हैं. आईपीएल 2012 में, सीएसके ने उन्हें 9.2 करोड़ रुपये में साइन किया. फिलहाल, जड्डू अपने आईपीएल अनुबंध के माध्यम से INR 7 करोड़ कमाते हैं.

2) क्रिस गेल

क्रिस गेल वर्तमान में एक बड़ी हवेली के मालिक, मोटी सैलरी पाने वाले खिलाड़ी हैं हालाँकि उनकी शुरुआत संघर्षपूर्ण रही. एक बार ‘यूनिवर्स बॉस’ ने खुलासा किया था कि घर में अत्यधिक गरीबी के कारण उन्हें अपने परिवार के लिए कचरा इकट्ठा करना और कमाना पड़ता था. उसने यह भी कहा कि वह एक मिट्टी की झोपड़ी में रहता था और उसे अपनी पढ़ाई बंद करनी पड़ी क्योंकि वह इसे वहन नहीं कर सकता था.

हालांकि, लुक्का क्रिकेट क्लब से जुड़ने के बाद गेल की किस्मत ने करवट ली. उन्होंने एक युवा के रूप में वेस्ट इंडीज की शुरुआत की और अपने चालीसवें वर्ष तक पहुंचने के बावजूद, गेल अभी भी एक ऐसा नाम है जो विभिन्न टी 20 लीग में उनकी डिमांड हैं. इसलिए, वह उन व्यक्तित्वों में से एक हैं जिन्होंने गरीबी को मात दी और सफल क्रिकेटर बने.

3) मोहम्मद युसूफ

मोहम्मद यूसुफ उन व्यक्तियों में से एक हैं जिन्होंने गरीबी को मात दी और सफल क्रिकेटर बने. एक बहुत ही गरीब परिवार में जन्मे, यूसुफ का बचपन गरीबी में गुजरा. 20 साल की उम्र में, उन्हें जीविकोपार्जन के लिए रिक्शा की सवारी करनी पड़ी. क्रिकेट में करियर बनाने से पहले यूसुफ एक दर्जी की दुकान में काम करते थे.

हालाँकि, उनके पास प्रतिभा थी, और उन्होंने पाकिस्तान के लिए एक कंसिस्टेंट क्रिकेटर बनने के दृढ़ संकल्प के साथ इसका समर्थन किया. जब तक उन्होंने संन्यास, तब तक यूसुफ ने 17134 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए और देश के तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

4) टी नटराजन

चिन्नप्पमपट्टी के रहने वाले इस क्रिकेटर को क्रिकेट अकादमी तक पहुँचाने के लिए चेन्नई की यात्रा करनी पड़ी, राज्य का क्रिकेट हॉटस्पॉट टी नटराजन के लिए अपने आप में कठिन था. पावरलूम में काम करने वाले पिता और फूड स्टॉल चलाने वाली मां ने नट्टू के लिए कड़ी मेहनत की. उनका परिवार गांव के सबसे गरीब परिवारों में से एक था, और नट्टू के शुरुआती क्रिकेट के दिन उनके सरकारी स्कूल के मैदान में बीते.

लेकिन इस खिलाड़ी ने कभी हार नहीं मानी और पहले आईपीएल 2020 में सभी को प्रभावित किया और फिर ऑस्ट्रेलिया दौर पर बतौर नेट गेंदबाज चुने जाने के बाद भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया.

5) मोहम्मद सिराज

क्रिकेटर बनने के लिए आवश्यक चीजों में से एक प्रशिक्षण सुविधाओं और अच्छी गुणवत्ता वाले गियर काफी अहम हैं. हालाँकि, हैदराबाद में एक ऑटो-रिक्शा चालक का बेटा होने के कारण, सिराज इसे वहन नहीं कर सकता था. वह किसी भी क्रिकेट अकादमी में नहीं गए और उनका अधिकांश बचपन और किशोरावस्था, सिराज सड़कों पर टेनिस बॉल क्रिकेट तक ही सीमित था.

भरत अरुण जैसे उनके कई गुरुओं ने बताया, सिराज का भारत की जर्सी पहनने का दृढ़ संकल्प बहुत बड़ा था. वह अपने खेल में सीखने और सुधार करने के लिए हमेशा तैयार रहता था. नतीजतन, वह इस समय देश के उभरते तेज गेंदबाजों में से एक है. जहां वह बीसीसीआई के ग्रेड सी अनुबंध में सालाना 1 करोड़ रुपये कमाते हैं, वहीं पिछले तीन सत्रों से सिराज आईपीएल में 2.6 करोड़ रुपये कमा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment