वनडे में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले टॉप-3 सलामी बल्लेबाज, नंबर 1 का औसत चौंकाने वाला - Newztezz

Breaking

Sunday, June 20, 2021

वनडे में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले टॉप-3 सलामी बल्लेबाज, नंबर 1 का औसत चौंकाने वाला


क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सफल होने के लिए टीमों के पास एक अच्छी ओपनिंग जोड़ी का होना सबसे ज्यादा जरूरी होता। यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम के वनडे क्रिकेट में लंबे समय तक चले दबदबे को देखा जाए तो उसमें ओपनिंग बल्लेबाज मैथ्यू हेडन की भूमिका सबसे अहम थी, जिन्होंने टेस्ट और वनडे फॉर्मेट दोनों में अपने आक्रामक खेल के रुख से टीम को कई बार जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की है।

वनडे फॉर्मेट में यदि किसी टीम के पास एक ऐसा ओपनिंग बल्लेबाज मौजूद हो, जो लगातार एक शानदार औसत के साथ रन बनाना जारी रखता है, तो उससे टीम की सफलता का प्रतिशत काफी बढ़ जाता है। हम आपको ऐसे टॉप-3 ओपनिंग बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बतौर ओपनर कम से 1,000 रन जरूर बनाए हैं और उनका औसत बाकी ओपनिंग बल्लेबाजों के मुकाबले इस समय बेहद शानदार है।

3 – उस्मान ख्वाजा (53.63 का औसत)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा भले ही इस समय टीम का हिस्सा ना हो, लेकिन उन्होंने अभी तक अपने वनडे करियर में कई अच्छी पारियां खेली हैं। उस्मान को 20 पारियों में पारी की शुरूआत करने का मौका मिला है। इस दौरान उन्होंने 53.63 के औसत से जहां 1,019 रन बनाए हैं, वहीं 2 शतक और 8 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

2 – रोहित शर्मा (57.44 का औसत)

मौजूदा समय के सबसे खतरनाक ओपनिंग खिलाड़ी के तौर पर अपनी पहचान बना चुके भारतीय टीम के लिमटेड ओवर्स उपकप्तान रोहित शर्मा का वनडे में बतौर ओपनर 57.44 का अभी तक औसत है। रोहित के करियर में पारी की शुरुआत करना एक बड़ा कदम साबित हुआ। जिसके बाद से वह अभी तक वनडे क्रिकेट में 141 पारियों में बतौर ओपनिंग बल्लेबाज खेलते हुए 7,238 रन बना चुके हैं, जिसमें 27 शतक और 31 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं।

1 – शाई होप (88.14 का औसत)

वेस्टइंडीज़ टीम को वनडे फॉर्मेट में लंबे समय के बाद एक ऐसा ओपनिंग बल्लेबाज मिला है, जो लगातार रन बनाते हुए अहम योगदान दे रहा है। शाई होप ने अभी तक वनडे में 76 पारियों में से 26 में बतौर ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर खेला है। जिसमें उन्होंने 88.14 के औसत से 1,851 रन बनाए हैं। इस दौरान शाई ने 8 शतक और 9 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

No comments:

Post a Comment