रोजाना पिएं नारियल का दूध, फिर देखें इसके कमाल के फायदे - Newztezz

Breaking

Sunday, May 16, 2021

रोजाना पिएं नारियल का दूध, फिर देखें इसके कमाल के फायदे

नारियल का दूध

बहुत कम चीजें ऐसी होती हैं जो हमारे शरीर से जुड़ी हर समस्या को पूरी तरह से ठीक कर सकती हैं।नारियल उनमें से एक है। नारियल का उपयोग प्रसाद के रूप में, तेल के रूप में, पानी के रूप में या दूध के रूप में किया जाता है। नारियल सुपर फूड की श्रेणी में आता है।

स्वस्थ रहने के लिए दूध पीना बहुत जरूरी है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। क्या आप जानते हैं कि नारियल का दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के दूध में पोषक तत्व होते हैं।

नारियल पानी और नारियल के दूध के बीच की दूरी

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि नारियल के अंदर के पानी को नारियल का दूध कहा जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है, नारियल को कुचलकर नारियल का दूध निकाला जाता है।

यह है प्रक्रिया

नारियल पानी हरे नारियल से प्राप्त होता है। जबकि नारियल का दूध पके नारियल का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इसके लिए नारियल के सफेद भाग को पीसकर गर्म पानी में छोड़ दिया जाता है और फिर नारियल की मलाई निकाल दी जाती है और बचे हुए तरल को नारियल के दूध नामक कपड़े की सहायता से छान लिया जाता है।

नारियल के दूध के फायदे

हड्डियों को मजबूत करता है

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप नारियल के दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

नारियल का दूध वजन घटाने में मदद करता है। इसमें विशेष फैटी एसिड होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। नारियल के दूध में फाइबर होता है।

मांसपेशियों और नसों को आराम

जब भी आपकी मांसपेशियों में दर्द हो तो भोजन के साथ थोड़ा सा नारियल का दूध पीएं। इसमें मैग्नीशियम होता है और आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

नारियल का दूध कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें लॉरिक एसिड होता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

त्वचा मुलायम हो जाती है

त्वचा को मॉइश्चराइज करने से शरीर पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है। नारियल के दूध के इस्तेमाल से आप त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं। नारियल का दूध पीने से त्वचा मुलायम रहती है।

प्रतिरक्षा के लिए

नारियल के दूध में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

पोषक तत्व प्राप्त करें

नारियल के दूध में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी1, 3, 5, 6, आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होता है। इसका उपयोग मिठाई और अन्य प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है।

No comments:

Post a Comment