कोरोना के दौरान अनावश्यक सीटी स्कैन से सावधान रहें, वर्ना हो सकती है गंभीर बीमारी - Newztezz

Breaking

Monday, May 3, 2021

कोरोना के दौरान अनावश्यक सीटी स्कैन से सावधान रहें, वर्ना हो सकती है गंभीर बीमारी


ct% 2Bscan

नई दिल्ली:  देश भर में कोरोना संक्रमण से बढ़ते मामले और मौतें देश सहित दुनिया के लिए चिंता का विषय बन गई हैं। कोरोना महामारी का डर देश में मौजूदा भयावह माहौल में लोगों को जकड़ रहा है। महामारी के कारण होने वाले भय लोगों को नए उपाय करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, जो अक्सर घातक साबित हो सकते हैं।

एम्स के निदेशक डॉ।  "जिन रोगियों के लगातार सीटी स्कैन होते हैं, वे बहुत जोखिम में हैं," रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी दी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीटी स्कैन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।


डॉ।  गुलेरिया ने कहा कि विकिरण के डेटा विश्लेषण से पता चला है कि लोगों को हर तीन दिनों में सीटी स्कैन करवाने थे। जो ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।


डॉ।  "यदि आप कोरोना से संक्रमित हैं और सामान्य लक्षण हैं, तो सीटी स्कैन की आवश्यकता नहीं है," गुलेरिया ने कहा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीटी स्कैन रिपोर्ट देखने से मरीज और रिश्तेदारों में घबराहट बढ़ जाती है।


उनके अनुसार, यदि आप कोरोना से संक्रमित हैं, लेकिन सांस लेने में कोई कठिनाई नहीं है, ऑक्सीजन का स्तर अच्छा है, बुखार नहीं है, तो ऐसी स्थिति में डरने की कोई जरूरत नहीं है। अब तक उन्होंने यह भी सलाह दी है कि जब जरूरत न हो तो दवा न लें। क्योंकि दवाओं के असर से मरीज के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है। उन्होंने लोगों को डॉक्टर की सलाह के अनुसार लगातार रक्त परीक्षण कराने की सलाह भी दी।

No comments:

Post a Comment