गेंदे का फूल सिर्फ सजावट ही नहीं, इन खतरनाक बीमारियों में भी है बेहद उपयोगी - Newztezz

Breaking

Friday, May 28, 2021

गेंदे का फूल सिर्फ सजावट ही नहीं, इन खतरनाक बीमारियों में भी है बेहद उपयोगी

फ्लोरिडा

दाद किसी के भी शरीर पर आसानी से खुजली हो जाती है। इसके साथ ही इसे रोकने के कई तरीके आपको बाजार में मिल जाएंगे. आपको बता दें कि आपको ऐसे उत्पाद आसानी से मिल जाते हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी खुजली ही खत्म हो जाती है। लेकिन हर दवा आपकी पुरानी खुजली को खत्म कर देती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप गेंदे से अपनी खुजली को खत्म कर सकते हैं।

इस फूल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे आपके शरीर पर होने वाली खुजली खत्म हो जाती है, जिसे एक्जिमा भी कहते हैं। जानिए कैसे आप इस खुजली को दूर कर सकते हैं।


ऐसे करें इस्तेमाल


खुजली पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इसके पत्ते लें। इसके बाद इसे पीसना शुरू कर दें। इसे पीसने के लिए आप इसमें धीरे-धीरे पानी डालते रहें। इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं। पेस्ट लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बता दें कि सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धोना चाहिए। साथ ही इसे करीब 10 दिनों तक लगाएं।


रोगों में अधिक लाभकारी है


बुखार में इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके साथ ही अगर किसी को बुखार है और कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो आपको बता दें कि इस दौरान गेंदे के फूल की चाय बनाकर पिएं। इसे पीने से रेक धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment