कोरोना वायरस से कौन सुरक्षित हैं और किसको है ज्यादा खतरा, डॉक्टर ने किया खुलासा - Newztezz

Breaking

Monday, May 17, 2021

कोरोना वायरस से कौन सुरक्षित हैं और किसको है ज्यादा खतरा, डॉक्टर ने किया खुलासा

क्राउन% 2Bअधिक% 2Bखतरनाक

देशभर में कोरोना वायरस महामारी की यह दूसरी लहर अधिक संक्रामक साबित हो रही है. तब डॉ. केके अग्रवाल  जिन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।  हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है। इस क्लिप में वह बताते हैं कि कौन सा कोरोना संक्रमण ज्यादा खतरनाक है और कौन सा कम।

डॉक्टर केके अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस छोटे बच्चों को परेशान नहीं करता है। 6 साल के बच्चों को दवा लेने या जांच करवाने की कोई जरूरत नहीं है। उनमें लक्षण पाए जाने पर दवा दी जा सकती है। 12 साल के बच्चों को भी कोरोना वायरस परेशान नहीं करता है। 

डॉक्टर के मुताबिक, जिन महिलाओं को पीरियड्स हो रहे हैं, उन महिलाओं में कोरोना वायरस कभी प्रवेश नहीं करता है। हो सकता है कि उन्हें थोड़ी परेशानी हो लेकिन ज्यादा नहीं।

जिन लोगों की जीवनशैली अच्छी है और वे रोजाना टहलते और व्यायाम करते रहते हैं, अगर कोरोना वायरस आता है तो यह एक दिन के लिए रुक जाएगा और फिर चला जाएगा। ऐसे लोग बुखार होने पर पैरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से किसे बचना चाहिए?

वे सभी जो अपने सीआरपी (सी-रिएक्टिव प्रोटीन) को नियंत्रित नहीं करते हैं, उन्हें इस वायरस से खतरा है। 6 मिनट भी नहीं चलने वालों के लिए यह वायरस खतरनाक है। इसके अलावा शुगर और ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी कोरोना का खतरा ज्यादा होता है। डॉक्टरों के अनुसार, जो लोग अपने रक्तचाप को नियंत्रित नहीं करते हैं और वजन कम नहीं करते हैं और साथ ही रोजाना नहीं चलते हैं, वे कोरोनरी हृदय रोग से संक्रमित हो सकते हैं।

कोरोना वायरस नहीं रहता

9 दिनों के बाद शरीर में  वायरस 9 दिनों के बाद  किसी के शरीर में नहीं रहता है या आप इस अवधि के बाद किसी और को संक्रमित नहीं कर सकते हैं। घर में खिड़कियां खुली रखें और फेस मास्क लगाएं।

No comments:

Post a Comment