चाणक्य नीति: ऐसे लोगों पर कभी मेहरबान नही होती मां लक्ष्मी - Newztezz

Breaking

Monday, May 10, 2021

चाणक्य नीति: ऐसे लोगों पर कभी मेहरबान नही होती मां लक्ष्मी

चाणक्य-नीति-धन

आचार्य चाणक्य एक दूरदर्शी और महान रणनीतिकार थे। उन्होंने चाणक्य नीति जैसे महान ग्रंथ को लिखा है, जो नीतियों के रूप में लोक कल्याण की बात करता है। यदि कोई व्यक्ति चाणक्य नीति में बताई गई बातों का पालन करता है, तो वह अपने जीवन को सफल बना सकता है। भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति के लिए धन आवश्यक है। आचार्य चाणक्य ने धन के महत्व को बताते हुए कहा कि कुछ लोगों की आदतों के कारण, उनके पास कभी धन नहीं होता है। उनका पूरा जीवन गरीबी में बीता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सुबह देर से सोना

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग सुबह जल्दी सोते हैं और सूर्योदय के बाद भी अपना बिस्तर नहीं छोड़ते हैं। ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं बरसती है। ऐसे लोग हमेशा वहां गरीबी रखते हैं।

शारीरिक रूप से गंदा

चाणक्य नीति में, आचार्य चाणक्य कहते हैं कि माँ लक्ष्मी उन लोगों में कभी नहीं रहती हैं जो गंदे कपड़े पहनते हैं, अपने दाँत ब्रश नहीं करते हैं और साफ नहीं रखते हैं।

अधिक खाना

नैतिकता के अनुसार, अधिक खाने से भी गरीबी होती है। जो लोग जरूरत से ज्यादा खाते हैं, उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। साथ ही, ऐसे लोगों को हमेशा भोजन और पैसे की समस्या होती है।

अशिष्ट वक्ता

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को हमेशा मीठे भाषण का उपयोग करना चाहिए। मीठा बोलने वाले व्यक्ति को सभी से प्यार होता है और समाज में हमेशा उनका सम्मान किया जाता है। केवल कठोर शब्द लोगों के साथ रिश्ते खराब करते हैं लेकिन माँ लक्ष्मी कभी भी ऐसे घर में नहीं रहती हैं।

No comments:

Post a Comment