टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने के बाद गुमनाम हो गए ये 5 खिलाड़ी, एक नाम है चौंकाने वाला - Newztezz

Breaking

Thursday, May 20, 2021

टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने के बाद गुमनाम हो गए ये 5 खिलाड़ी, एक नाम है चौंकाने वाला

 


किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए टेस्ट डेब्यू हमेशा खास होता है. आपको सबसे पुराने प्रारूप में उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिल रहा है. टेस्ट क्रिकेट वह प्रारूप है जिसमें आप अपने देश के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन करना चाहते हैं क्योंकि यह अंतिम टेस्ट है. खिलाडी के लिए टेस्ट डेब्यू नर्वस हो सकता है और अधिकतर खिलाड़ी अपने पहले गेम में संघर्ष करते हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होने टेस्ट डेब्यू में शतक लगाया लेकिन जल्द ही गुमनाम हो गए.

1) सुरेश रैना

भारतीय बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, उनका सफेद गेंद का करियर शानदार रहा, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के लिए कोड को क्रैक नहीं कर सके. उन्होंने 2010 में श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण किया और उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ उस खेल में महत्वपूर्ण 120 रन बनाए. मध्यक्रम में सुरेश रैना लंबी अवधि के विकल्प दिख रहे थे.

उन्हें 18 टेस्ट खेलने के अवसर दिए गए थे, लेकिन कुछ समय बाद, चयनकर्ताओं का धैर्य खत्म हो गया और उन्हें टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया.

2) शॉन मार्श

शॉन मार्श शायद ऑस्ट्रेलिया के सबसे चर्चित दिग्गज बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2011 में उपमहाद्वीप में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने श्रीलंका में अपनी पहली टेस्ट पारी में 141 रन बनाए जो एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के लिए सबसे कठिन कार्यों में से एक है. शॉन मार्श ऑस्ट्रेलिया के लिए सही मध्य क्रम के बल्लेबाज लग रहे थे, लेकिन दुर्भाग्य से, उन्होंने कभी भी अपनी जगह को सील नहीं किया.

वह कई मौकों पर टीम के अंदर और बाहर रहे और 2018/19 भारत श्रृंखला के बाद, उन्होंने कभी ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैच नहीं खेला. वह 37 वर्ष का है और ऐसा लगता है कि उन्होंने अपने देश के लिए आखिरी टेस्ट खेल लिया हैं.

3) उमर अकमल

पाकिस्तान के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2009 में डुनेडिन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने अपनी पहली टेस्ट पारी में शतक बनाया जिससे पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के 429 के जवाब में 332 तक पहुंचने में मदद मिली.

उमर अकमल को हमेशा एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी के रूप में देखा जाता था, लेकिन किसी तरह उनकी प्रतिभा प्रदर्शन में तब्दील नहीं हुई और दो साल के भीतर, उन्हें पाकिस्तान टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2011 में खेला था और तब से उन्होंने कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है.

4) कीटन जेनिंग्स

एंड्रयू स्ट्रॉस के संन्यास के बाद इंग्लैंड को एक सलामी बल्लेबाजों की तलाश थी. उन्होंने कई खिलाड़ियों को आजमाया और आखिरकार कीटन जेनिंग्स को मौका दिया. उन्होंने 2016 में वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने भारत में अश्विन और जडेजा के खिलाफ ऐतिहासिक शतक जमाया.

वह भारत में अच्छा लग रहा था लेकिन इंग्लैंड में सीमिंग स्थिति में संघर्ष कर रहा था. उन्हें टेस्ट टीम से ड्राप कर दिया गया था, लेकिन फिर 2018 में भारत के खिलाफ फिर वापस लौट आए. लेकिन इस बार वह प्रभाव डालने में विफल रहे और तब से उन्हें इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए हैं.

5) ड्वेन स्मिथ

अधिकांश क्रिकेट प्रशंसक ड्वेन स्मिथ को आईपीएल से जानते होंगे क्योंकि उनके पास आईपीएल में विभिन्न फ्रेंचाइजी के लिए कुछ अच्छे सीजन थे. लेकिन उन्होंने टेस्ट प्रारूप में भी वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया है. बल्लेबाजी ऑलराउंडर ने 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया.

वेस्टइंडीज को टेस्ट मैच बचाने के लिए करीब 100 ओवर बल्लेबाजी करनी पड़ी और स्मिथ ने टेस्ट की चौथी पारी में शतक बनाया. यह उनके टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत थी लेकिन यह वास्तव में कभी नहीं हुआ क्योंकि वह सिर्फ 10 मैचों में टीम से बाहर हो गए थे. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2006 में खेला था और तब से उन्हें सबसे लंबे प्रारूप के लिए फिर से नहीं चुना गया.

No comments:

Post a Comment