5 मौके जब IPL नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोड़ियों के भाव में खरीदें क्रिकेट के दिग्गज - Newztezz

Breaking

Thursday, May 6, 2021

5 मौके जब IPL नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोड़ियों के भाव में खरीदें क्रिकेट के दिग्गज


चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई इंडियंस के बाद आईपीएल में दूसरी सबसे सफल टीम है. चेन्नई के आउटफिट ने लंबे समय तक से कोर सेट अप किया है. कोई भी फ्रैंचाइज़ी जब भी किसी खिलाड़ी को खरीदता है, वह अपनी खरीद से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करता है. चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा बहुत सस्ते दामों पर चुने गए कुछ खिलाड़ियों ने पिछले कुछ वर्षों में फ्रैंचाइज़ी के शानदार प्रदर्शन किया हैं. आज के लेख में, हम IPL के इतिहास में CSK द्वारा 5 सबसे स्मार्ट खरीददारों पर एक नज़र डालेंगे.

1) ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो एक ऐसा खिलाड़ी हैं जो खुद को कई बार चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मैच विजेता के रूप में साबित कर चुका है. वह टीम के स्टार ऑलराउंडर हैं. यह सोचना हैरानी वाला है कि चेन्नई फ्रेंचाइजी ने उन्हें INR 92 लाख के आधार मूल्य पर खरीदा था. वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे महान सीएसके खिलाड़ियों में से हैं.

ब्रावो को आईपीएल मे सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा था, लेकिन ब्रावो ने अपनी पूरी क्षमता का उपयोग नहीं किया. हालांकि, सीएसके के साथ, उनके प्रदर्शन में लगातार निखार आया. ब्रावो ने कई बार पर्पल कैप भी जीती हैं और कई क्रंच परिस्थितियों में रन बनाए हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि शुरुआती वर्षों में उसे चुनना एक ऐसा निर्णय था, जिसने सभी को हैरान किया था.

2) फाफ डु प्लेसिस

फाफ डु प्लेसिस दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और सीएसके के नियमित खिलाड़ी हैं. प्रतिभाशाली क्रिकेटर को सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने 2011 में मात्र 55.2 लाख ख़रीदा था. यह एक ख़ुशी की बात होगी कि डु प्लेसिस ने चेन्नई फ्रेंचाइज़ी के साथ अपने पहले अनुबंध के साथ न्याय किया है. अनुभवी प्रोटियाज ने 35 से अधिक की औसत से सीएसके के लिए 2358 रन बनाए हैं. उन्होंने अब प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली है और टीम के प्रमुख का हिस्सा हैं. फाफ डु प्लेसिस निस्संदेह आईपीएल इतिहास में सीएसके द्वारा सबसे स्मार्ट पिक में से एक हैं.

3) माइकल हसी

माइकल हसी एक ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज है. वह ‘द इनविजन्स’ टीम की एक हिस्सा रहे. हसी आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे. उन्हें 2008 में CSK ने केवल 1 करोड़ में खरीदा था. हसी 2013 तक अगले 5 वर्षों के लिए फ्रैंचाइज़ी का हिस्सा बन गए, और 2015 में वापसी टीम आए. हसी ने टीम के लिए 42.10 की औसत से 1768 रन बनाए. उनकी ओपनिंग बल्लेबाजी सीएसके मैचों का नियमित आकर्षण थी.

4) अंबाती रायडू

अंबाती रायडू एक सुपरस्टार हैं. हालांकि पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं रहे लेकिन उनकी बल्लेबाजी में कोई संदेह नहीं है. अपने आईपीएल करियर के अधिकांश समय में वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे. एमआई द्वारा जारी किए जाने के बाद, चेन्नई सुपर किंग्स ने उसे 2.2 करोड़ में साइन किया. रायडू फ्रैंचाइज़ी के लिए सिर्फ 51 मैचों में 1307 रन बनाए हैं.

5) शेन वॉटसन

शेन वॉटसन ऑलटाइम सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में से एक हैं. सीएसके ने हार्ड-हिटिंग ऑलराउंडर को 4 करोड़ में साइन किया था. इस सूची के लिहाज से ये कीमत अधिक लग सकती है, दरअसल सीएसके के लिए वॉटसन का प्रदर्शन देखे तो चार करोड़ कीमत काफी कम लगती हैं. वॉटसन एक विस्फोटक बल्लेबाज थे जो टीम के लिए किसी भी स्थिति में बल्लेबाजी कर सकते थे. उन्होंने सीएसके के लिए बड़ी सफलता हासिल की. इसके अलावा, वह एक महान गेंदबाज थे जो टीम की जरूरत के अनुसार रन रेट को धीमा कर सकते थे. इस खिलाड़ी ने खुद को अपनी कीमत से कई गुना अधिक कीमत का साबित किया.

नोट: इस लेख में CSK खिलाड़ियों के 1 मई 2021 के आंकड़े शामिल किए गए हैं

No comments:

Post a Comment