सबसे लम्बे छक्के लगाने वाले टॉप 4 गेंदबाज - Newztezz

Breaking

Saturday, May 15, 2021

सबसे लम्बे छक्के लगाने वाले टॉप 4 गेंदबाज


क्रिकेट का खेल अब पहले की अपेक्षा काफी बदल गया हैं और एक गेंदबाज अब सिर्फ गेंद ही नहीं बल्कि बल्ले से भी दमदार शॉट खेलने लगे हैं. जोकि वास्तव में फैन्स के लिए काफी मनोरंजक होते हैं. आज इस लेख में हम 4 ऐसे गेंदबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने सबसे लम्बे छक्के लगाये हैं.

4) जहीर खान

जहीर की बल्लेबाजी की चमक क्रिकेट के मैदान में काफी प्रसिद्ध है, क्योंकि वह भारत के लिए कई मैच बचाऊ पारी खेल चुके हैं. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में जहीर ने कई बार बेहद गुणवत्ता वाली दमदार पारी खेली हैं.

जहीर ने वर्ष 2000 में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध खेले मुकाबले में तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा को आखिरी ओवर में लगातार 4 छक्के लगाने का कारनामा करके सभी को हैरान कर दिया था. इस दौरान उनका एक छक्का दशकों में जाकर गिरा था, जिसकी लम्बाई करीब 120-125 मीटर के करीब थी.

3) एल्बी मॉर्केल

एल्बी मॉर्केल साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते हैं. 2007 के आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में मॉर्केल ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से भी सभी का दिल जीता था, इसके आलावा उन्होंने आईपीएल में भी दमदार पारियां खेली थी.

हालाँकि, उनकी बल्लेबाज़ी बहुत सीमित थी और आईपीएल के पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए प्रज्ञान ओझा के खिलाफ 125 मीटर लंबा छक्का जड़ा था.

2) प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार इस सूची में शामिल एक हैरान करने वाला नाम हैं. क्योंकि वे इस मध्यगति के स्विंग गेंदबाज थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी सीबी सीरीज में भारत की ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

प्रवीण कुमार ने आईपीएल में खेले एक मुकाबले में लसिथ मलिंगा की दमदार योर्कर पर 124 मीटर का गगनचुंबी छक्का लगाया था.

1) ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ब्रेट ली क्रिकेट इतिहास के सबसे तूफानी बल्लेबाज रहे हैं इसके बावजूद वह इस सूची में शामिल हैं. घातक गेंदबाजी के आलावा एक बेहद सॉलिड बल्लेबाज भी रहे हैं. ली ने 2005 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेले गए टेस्ट में विरुद्ध डैरेन पॉवेल की गेंद पर लगभग 130 मीटर का मोंस्टर छक्का लगाया था.

No comments:

Post a Comment