4 मौके जब टेस्ट की एक पारी में सभी 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी - Newztezz

Breaking

Sunday, May 23, 2021

4 मौके जब टेस्ट की एक पारी में सभी 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी


टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल करने के लिए विरोधी टीम के सभी 20 विकेट लेना अनिवार्य हैं. हालाँकि इसके लिए ज्यादातर टीमें टीम ने 4-5 गेंदबाज को प्लेइंग इलेवन में चुनते हैं. इसके आलावा टीम में एक-दो पार्टटाइमर गेंदबाज भी होते हैं. क्रिकेट के खेल में हम कई बार ऐसे रिकॉर्ड देखते हैं जिनके बारे में सुनकर काफी हैरानी होती हैं. आज इस लेख में हम 4 ऐसे टेस्ट मैचों के बारे में जानेगे, जब टेस्ट की एक पारियों में सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की हैं.

1) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड (1884)

यह विचित्र घटना पहली बार अगस्त 1984 इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवल, लंदन में इस तीसरे टेस्ट की पहली पारी में हुई थी. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने सिर्फ 1.77 के रन रेट से 311 ओवर तक बल्लेबाजी करके हर अंग्रेजी गेंदबाज थका दिया. इस लंबे और थकाऊ ग्राइंड के अंत में होने के कारण, इंग्लैंड को अपनी टीम में उपलब्ध हर एक गेंदबाजी विकल्प को आजमाना पड़ा. इसलिए उन्होंने अपने सभी 11 खिलाड़ियों को कुछ रिकवरी समय के साथ अपने प्राथमिक गेंदबाजी विकल्प प्रदान करने के लिए गेंदबाजी कराई.

तीन अंग्रेजी गेंदबाजों टेड पीट, जॉर्ज यूलियट और बिली बार्न्स ने 50 से अधिक ओवर फेंके. डिक बार्लो ने 50, एलन स्टील ने 34 और डब्ल्यूजी ग्रेस ने 24 ओवर फेंके. उनके बाकी बचे पांच गेंदबाजों ने 13 ओवर से कम गेंदबाजी की. ऑस्ट्रेलिया की इस लंबी पहली पारी के कारण यह मैच ड्रॉ हुआ और इंग्लैंड ने सीरीज 1-0 से जीती.

2) पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया (1980)

इस बार यह ऑस्ट्रेलिया था जिसने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को आउट करने की कोशिश में अपने सभी विकल्पों से गेंदबाजी कराई. मार्च 1980 में, ऑस्ट्रेलिया ने अपने पाकिस्तान दौरे के दूसरे टेस्ट में 211 ओवर तक बल्लेबाजी करने के बाद 617 का स्कोर बनाया. लेकिन पाकिस्तानी बल्लेबाज तसलीम आरिफ और जावेद मियांदाद ने अपने धैर्य और लचीलेपन का प्रदर्शन किया.

इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करने की असफल कोशिश में ऑस्ट्रेलिया ने अपने सभी 11 खिलाड़ियों को बोल्ड कर दिया. आरिफ और मियांदाद टेस्ट मैच ड्रॉ कराने के लिए क्रमश: 210 और 106 रन बनाकर नाबाद रहे.

3) वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत (2002)

ये तीसरा उदाहरण था जब सभी 11 खिलाड़ियों ने एक टेस्ट पारी में गेंदबाजी की, 21वीं सदी का पहला मौका था. भारत ने मई 2002 में दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के अपने 5 मैचों के दौरे के चौथे टेस्ट में अपने सभी 11 खिलाड़ियों से गेंदबाजी कराई. पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने 513 रन बनाकर पारी घोषित की. उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण और विकेटकीपर अजय रात्रा के शतकों के साथ 196 ओवर में बल्लेबाजी की.

वेस्टइंडीज ने 248 ओवर की बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 629 रन बनाकर भारत के स्कोर से अधिक रन बना डाले. भारत ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को आउट करने की पूरी कोशिश की और अपने सभी खिलाड़ियों से गेंद कराई. जिसमें उनके विकेटकीपर रात्रा भी शामिल थे. हालाँकि, कार्ल हूपर, रिडले जैकब्स और शिवनारायण चंद्रपॉल के शतकों की मदद से मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ.

4) वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका (2005)

ये आखिरी मौका था जब एक टेस्ट पारी में सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी. अप्रैल-मई 2005 में दक्षिण अफ्रीका के वेस्टइंडीज दौरे का अंतिम टेस्ट खेल रही थी. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और अपनी पहली पारी 588/6 रन बनाकर पारी घोषित की.

जवाब में वेस्टइंडीज ने 235.2 ओवर में बल्लेबाजी करते हुए 747 रन बनाए. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के इस जवाब ने दक्षिण अफ्रीका को बेचैन कर दिया. इतना ही ही दक्षिण अफ्रीका को एक-एक विकेट के लिए तरसा दिया और वेस्ट इंडीज की बल्लेबाजी क्रम से निपटने के प्रयास में उन्होंने विकेटकीपर मार्क बाउचर सहित अपने सभी 11 खिलाड़ियों से गेंदबाजी कराई. दिलचस्प बात यह है कि इस मैच में मशहूर सुपरस्टार बल्लेबाज एब डिविलियर्स ने दो विकेट चटकाए. यह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ और वेस्टइंडीज ने 2-0 की बढ़त के साथ श्रृंखला जीती.

No comments:

Post a Comment