इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय कप्तान - Newztezz

Breaking

Friday, May 21, 2021

इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय कप्तान


भारतीय टीम को अपना अगला अगला अंतरराष्ट्रीय दौरा इंग्लैंड का करना है, जहां पर जीत हासिल करना किसी भी एशियाई टीम के लिए आसान काम नहीं रहा है। इससे पहले भारतीय टीम के पिछला इंग्लैंड दौरा भी किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुआ था, जहां पर टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा था।

इस दौरे की शुरूआत 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्पटन के मैदान में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के साथ होगी। जिसके बाद भारतीय टीम 4 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए मैदान में उतरेगी। दौरे को लेकर टीम का ऐलान कर दिया गया है और कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन पर काफी कुछ निर्भर करेगा। जिसके बाद हम आपको अभी तक इंग्लैंड में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

3 – मोहम्मद अजहरुद्दीन (468 रन)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजरूद्दीन ने अपने करियर में कप्तान के तौर पर इंग्लैंड में 2 बार टेस्ट सीरीज खेली जिसमें उन्होंने टीम 6 मैचों में कप्तानी और बल्ले से 468 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान अजरुद्दीन ने 2 शतकीय और 1 अर्धशतकीय पारी भी खेली।

2 – महेंद्र सिंह धोनी (569 रन)

दुनिया क्रिकेट में अपनी कप्तानी का परचम लहराने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट कप्तान के तौर पर इंग्लैंड का दौरा 2 बार किया है और दोनों में ही टीम को हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि धोनी कप्तान के तौर पर अभी तक इंग्लैंड की जमीन पर भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में नंबर 2 पर हैं। धोनी ने 9 मैचों में 569 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं।

1 – विराट कोहली (593 रन)

मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला अभी तक विदेशी जमीनों पर कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर लगातार बोलता हुआ दिखाई दिया है। कोहली ने कप्तान के तौर पर इंग्लैंड का सिर्फ साल 2018 में दौरा किया है, जहां पर टीम को 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन कोहली ने बतौर कप्तान 5 मैचों की 10 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 59.30 के औसत से 593 रन बनाए थे। इसमें 2 शतकीय पारियां और 4 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment