पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोज 300 रुपये जमा करें और पाएं 1.1 करोड़ रुपये - Newztezz

Breaking

Monday, May 10, 2021

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोज 300 रुपये जमा करें और पाएं 1.1 करोड़ रुपये

योजना

एक सार्वजनिक भविष्य निधि या पीपीएफ खाते को कर बचत निवेश के रूप में देखा जाता है, जो पूरी तरह से जोखिम मुक्त है। यह केंद्र सरकार द्वारा समर्थित छोटी बचत योजनाओं में से एक है, जो लंबे समय में अधिक लाभ प्रदान करती है। वर्तमान में, पीपीएफ खाते में 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता है, जो मुद्रास्फीति की दर से अधिक है। आप किसी भी बैंक या डाकघर में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। डाकघर में पीपीएफ खाता शुरू करने का लाभ यह है कि इससे अर्जित ब्याज पर एक संप्रभु गारंटी है, जो बैंक ब्याज की तुलना में इसे अधिक सुरक्षित बनाता है।

पीपीएफ में निवेश करना न केवल सुरक्षित है, बल्कि इसमें कर छूट का लाभ है। निवेशकों के लिए, जोखिम नगण्य है। हालांकि PPF में निवेश पूरी तरह से सरकार द्वारा संरक्षित है, लेकिन यह पूरी तरह से जोखिम मुक्त है। केंद्र सरकार हर तिमाही में पीपीएफ खातों पर ब्याज दरों में संशोधन करती है।

ये लाभ पाएं

पीपीएफ आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर लाभ प्रदान करता है। योजना में निवेश की गई राशि पर 1.5 लाख रुपये तक की कटौती की जा सकती है। पीपीएफ ब्याज अर्जित और परिपक्वता राशि दोनों पर कर योग्य है।

पीपीएफ खाते की अवधि 15 वर्ष है। फिर आप इसे हर 5 साल में बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। और वे चुन सकते हैं कि वे योगदान जारी रखना चाहते हैं या नहीं। PPF खाता धारक 15 वें वर्ष में पदोन्नति के लिए फॉर्म जमा कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति 30 वर्षों में पीपीएफ खाता खोलता है, तो वह अपना खाता 5 वर्ष और अगले 30 वर्षों तक संचालित कर सकता है।

इस प्रकार 1.1 करोड़ प्राप्त होंगे

पीपीएफ कैलकुलेटर के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति रुपये का पीपीएफ खाता जमा करता है। 300 दैनिक यानी रु। अगर यह हर 5 साल में अगले 15 साल के लिए पीपीएफ खाते से आगे निकल जाता है, तो उसे 1.11 करोड़ रुपये मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment