इन गलतियों के कारण महिलाओं का गर्भवती होना मुश्किल हो जाता है - Newztezz

Breaking

Sunday, April 4, 2021

इन गलतियों के कारण महिलाओं का गर्भवती होना मुश्किल हो जाता है

गर्भवती १

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, 10 प्रतिशत महिलाओं को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है। इन महिलाओं को बचपन की बीमारी या चिकित्सकीय कारणों से नहीं बल्कि कुछ जीवनशैली की गलतियों के कारण गर्भवती होने में कठिनाई होती है।

मोटापे के कारण समस्या

स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार, अगर कोई महिला मोटापे की शिकार है। इसलिए गर्भाधान से पहले, इस महिला को अपना वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि मोटापे के कारण हार्मोन के उत्पादन में बहुत सारी समस्याएं होती हैं।

बहुत पतला होने का नुकसान

जिस तरह मोटापा समस्याओं का कारण बनता है। इसी तरह बहुत पतले होने का नुकसान भी है। शरीर छोटा है इसलिए शरीर में कोई पंखा नहीं है। अगर आप मां बनना चाहती हैं तो स्वस्थ शरीर और स्वस्थ वजन होना बहुत जरूरी है।

धूम्रपान से बेचैनी बढ़ती है

अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के अनुसार, अनुमानित 13 प्रतिशत महिलाएं धूम्रपान करती हैं। सिगरेट का धुआं महिलाओं और पुरुषों दोनों के हार्मोन को बाधित करता है।

शराब के सेवन से माँ-बच्चे को नुकसान

यदि कोई महिला नियमित रूप से शराब का सेवन करती है, तो इसका ओवुलेशन और बांझपन के रोगों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान शराब पीती है, तो बच्चे के जन्म के समय (समय से पहले) बच्चा होने की संभावना होती है।

बड़ी होने में परेशानी होना

उम्र 25 से 35 बच्चे के जन्म के लिए अच्छी मानी जाती है। यही डॉक्टर सोचते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि 35 साल की उम्र में, एक महिला के अंडाशय में अंडे की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। जिससे स्वाभाविक रूप से माँ बनना मुश्किल हो जाता है।

No comments:

Post a Comment