बीमा पॉलिसी से जुड़े इस नियम की आपको होनी चाहिए पूरी जानकारी, वर्ना हो जाएगा नुकसान - Newztezz

Breaking

Sunday, April 4, 2021

बीमा पॉलिसी से जुड़े इस नियम की आपको होनी चाहिए पूरी जानकारी, वर्ना हो जाएगा नुकसान


बीमा पॉलिसी के संबंध में अलग-अलग नियम हैं। 
यदि आप एक नीति लेते हैं और इन नियमों को नहीं जानते हैं, तो बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में उनकी जानकारी रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। निवेश के लिहाज से लोग यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी यूलिप खरीदते हैं। सरकार ने यूलिप के लिए भी नियम बनाए हैं। वे समय-समय पर बदलते रहते हैं। ऐसी स्थिति में आपके लिए उनके बारे में जानना महत्वपूर्ण हो जाता है।

यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी यानी यूलिप की परिपक्वता पर मिलने वाली राशि पर सरकार ने टैक्स लगाया है। पहले, परिपक्वता पर प्राप्त राशि धारा 10 (10 डी) के तहत कर-मुक्त थी, लेकिन 1 अप्रैल से, इस खंड के तहत, आप कर-मुक्त राशि तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आपका निवेश प्रतिवर्ष 2.50 लाख से कम हो। यानी, आपको रुपये से अधिक के निवेश के लिए उलिक की परिपक्वता पर प्राप्त राशि पर कर का भुगतान करना होगा। 2.50 लाख प्रति वर्ष। हालांकि, यह नियम 1 फरवरी 2021 के बाद बेची गई नीतियों पर प्रभावी होगा।

पूंजीगत लाभ पर कर लगेगा

सरकार की घोषणा के बाद से यूलिप पर कैपिटल गेन पर म्यूचुअल फंड की तरह ही टैक्स लगेगा। किसी भी एक वित्तीय वर्ष में 1 लाख रुपये से अधिक का लाभ 10 प्रतिशत दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर को आकर्षित करता है। अब से, 2.5 लाख रुपये से अधिक के वार्षिक प्रीमियम वाले ULIP को कर छूट का यह लाभ नहीं मिलेगा।

यदि आप यूलिप परिपक्वता पर कर छूट का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी बीमा राशि वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना होनी चाहिए। अगर यह कम है तो सरकार को मैच्योरिटी पर टैक्स देना होगा।

किन अन्य शर्तों पर कर लगेगा?

सरकार ने कई अन्य नियम बनाए हैं, जिसके तहत आपको यूलिप की परिपक्वता पर टैक्स देना पड़ सकता है। यदि आपका इक्विटी घटक 65 प्रतिशत से अधिक है तो भी आपको कर देना होगा। इस चरण में एलटीसीजी टैक्स लगाया जाएगा। वहीं, अगर इक्विटी कंपोनेंट 65 प्रतिशत या उससे कम है, तो डेट फंड के तहत 20 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा।

यूलिप क्या है?

यह एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्रोडक्ट है। इसकी खास बात यह है कि बीमा और निवेश लाभ यहां उपलब्ध हैं। वे बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए जाते हैं। जब आप यूलिप प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो इसका एक हिस्सा बीमा कंपनी द्वारा आपको बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है और बाकी का उपयोग ऋण और इक्विटी में निवेश करने के लिए किया जाता है। यूलिप में बीमा और निवेश का संयोजन 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आता है।

No comments:

Post a Comment