टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 टेल एंडर्स, नंबर 1 ने लगाए हैं रोहित-कोहली से भी ज्यादा छक्के - Newztezz

Breaking

Saturday, April 10, 2021

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 टेल एंडर्स, नंबर 1 ने लगाए हैं रोहित-कोहली से भी ज्यादा छक्के


जो खिलाड़ी बल्लेबाजी क्रम के निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आता हैं उन्हें टेल-एंडर्स के रूप में जाना जाता है. आम तौर पर, बल्लेबाजी की स्थिति 8-11 को टेल-एंडर्स माना जाता है. ये पोजीशन अक्सर स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के लिए आरक्षित होते हैं. पहले इन गेंदबाजों की भूमिका सिर्फ विकेट लेने और अब गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी उनसे प्रदर्शन की उम्मीद जाने लगी हैं. आज इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टेल-एंडर्स के बारे में जानेगे.

5) मिचेल स्टार्क- 41 छक्के

ऑस्ट्रेलियाई स्टार मिशेल स्टार्क पैर की अंगुली तोड़ने वाले यॉर्कर्स के लिए जाने जाते हैं. उनकी स्विंग डिलीवरी और उछाल भरी गेंदें किसी भी तरफ का काफी दबाव पैदा कर सकती हैं. हालांकि, उनकी बल्लेबाजी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बड़ी सकारात्मक रही है. वह आसानी से गेंद पर बाउंड्री के पार पहुंचाने की क्षमता रखते हैं और मध्य-विकेट और स्क्वायर लेग बाउंड्री में खेलना काफी पसंद करते हैं. तेज गेंदबाज के नाम टेस्ट में 41 छक्के हैं.

4) हरभजन सिंह- 42 छक्के

हरभजन सिंह भारतीय टीम के लिए सबसे साहसी टेल-एंडर खिलाड़ी थे. डीप मिड-विकेट और लॉन्ग ऑफ के साथ लॉन्ग ऑन उनके पसंदीदा क्षेत्र थे. खिलाड़ी ने क्रिकेट के कई रूपों में खुद को एक पावर हिटर के रूप में स्थापित किया और यहां तक ​​कि अपने टीम को कुछ मैच भी जिताए हैं. ऑफ स्पिनर ने अपने करियर में 42 टेस्ट छक्के लगाए हैं.

3) स्टुअर्ट ब्रॉड- 45 छक्के

स्टुअर्ट ब्रॉड और छक्के का जिक्र होते हैं फैन्स के जहन में युवराज सिंह के वो 6 छक्के याद आ जाते हैं जो उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप 2007 में ब्रॉड के ओवर में लगाये थे. हालांकि, अब समय बदल गया है और वह अब 500+ टेस्ट विकेट के महानतम खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं. गेंदबाजी के साथ-साथ  ब्रॉड खुद एक अच्छे बल्लेबाज हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड कुशल इंग्लिश ओपनर क्रिस ब्रॉड के बेटे हैं. ब्रॉड को निश्चित रूप से अपने प्रतिभाशाली पिता से कुछ बल्लेबाजी गुण विरासत में मिले हैं. उन्होंने 140 टेस्ट मैचों में 45 छक्के लगाए हैं.

2) वसीम अकरम- 50 छक्के

पाकिस्तानी स्टार ने 90 के दशक में टेस्ट गेंदबाजी को नए सिरे से परिभाषित किया. उन्हें अक्सर रिवर्स स्विंग की खोज का श्रेय दिया जाता है. हालाँकि, वह खुद एक कुशल बल्लेबाज थे. पूर्व पाकिस्तानी कप्तान के नाम टेस्ट मैचों में 50 छक्के दर्ज हैं.

1) टिम साउदी- 72 छक्के

इस सूची में टॉप स्थान पर जिसका नाम हैं उसे दरअसल टेल-एंडर्स कहना सही नहीं होगा. हम जिस खिलाड़ी के बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि न्यूजीलैंड तेज गेंदबाज टिम साउदी हैं. घातक गेंदबाजी के साथ-साथ विसपोटक बल्लेबाजी करने वाले इस स्टार खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 72 छक्के लगायें हैं.

No comments:

Post a Comment