इन चीजों को खाने से पहले और बाद में कभी नही करना चाहिए दूध का सेवन - Newztezz

Breaking

Sunday, March 7, 2021

इन चीजों को खाने से पहले और बाद में कभी नही करना चाहिए दूध का सेवन

 


दूध को संपूर्ण भोजन माना जाता है। दूध में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, अमीनो एसिड, कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं। दूध के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और मांसपेशियों में सुधार होता है।

अकेले दूध भी शरीर में कई पोषक तत्वों की भरपाई करता है। इसलिए, आयुर्वेद में, यह सलाह दी जाती है कि दूध पीने से पहले और बाद में इसके साथ कुछ चीजें न लें, अन्यथा शरीर कई तरह की समस्याओं से ग्रस्त हो सकता है। जानिए दूध पीने से पहले या बाद में क्या नहीं लेना चाहिए।

  1. अगर आपने संतरे, अंगूर और मौसमी फल जैसे खट्टे फल खाए हैं तो दूध न पिएं और न ही दूध पीने के बाद इन फलों का सेवन करें। इस स्थिति से पाचन विकार और अन्य समस्याएं जैसे उल्टी या पेट की समस्याएं हो सकती हैं।
  2. आयुर्वेद में, यह सलाह दी जाती है कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा एक साथ न लें। लेकिन बहुत से लोग ब्रेड बटर को दूध के साथ खाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे पेट भारी हो जाता है और पेट संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  3. मछली खाने के बाद दूध पीना भी हानिकारक है। पेट दर्द, सफेद धब्बे और फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकता है।
  4. मूली और जामुन के बाद या उससे पहले दूध पीने से त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं। उनके नोक एक दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं। मूली और जामुन के बाद दूध पीने से चेहरे पर एलर्जी, खुजली और झुर्रियां हो सकती हैं।
  5. अगर आपने दाल नहीं खाई है तो दूध न पिएं। यह पाचन को खराब कर सकता है। यह पेट दर्द, अपच, भारीपन की शिकायतों के साथ हो सकता है।

No comments:

Post a Comment