दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन गुर्दे की विफलता का कारण बनती हैं, जानिए इससे कैसे बचें - Newztezz

Breaking

Wednesday, March 3, 2021

दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन गुर्दे की विफलता का कारण बनती हैं, जानिए इससे कैसे बचें

 


थोड़ा दर्द, हल्का बुखार, बदन दर्द, हम तुरंत केमिस्ट के पास गए और दवाई ली। दर्द निवारक दवा जो शरीर के दर्द, बुखार और सूजन को कम करने में मदद करती है। इस प्रकार इन दवाओं को प्रभावी और पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन इसका उपयोग करते समय आपको बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। विशेष रूप से, यह आपके गुर्दे को अधिक नुकसान पहुंचाएगा।

बहुत ज्यादा पेनकिलर खाने से किडनी खराब हो जाएगी

संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल लगभग 5 प्रतिशत गुर्दे की विफलता ओटीसी दवाओं और दर्द निवारक के कारण होती है। एक बार जब गुर्दे खराब हो जाते हैं, तो दवाओं की खुराक फिर से शुरू हो जाती है और गुर्दे को और नुकसान होने का डर होता है। यहां तक ​​कि अगर आपको अतीत में गुर्दे की कोई बीमारी नहीं है, अगर आप इस प्रकार की दवा का उपयोग करते हैं, तो गुर्दे के ऊतकों को नुकसान हो सकता है। जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन 5 बातों पर विशेष ध्यान दें

बहुत ज्यादा पानी न पिएं।

अगर शरीर में पानी की कमी है, तो इसका सबसे बड़ा असर किडनी पर पड़ता है। इसीलिए आपको हर दिन 5 से 6 गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन बहुत अधिक पानी पीने से आपके गुर्दे बेहतर काम नहीं करते हैं। इसीलिए शरीर को जितना पानी चाहिए उतना ही पीना चाहिए

स्वस्थ आहार खाएं-


उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग जैसी बीमारियों के कारण किडनी से जुड़े रोग भी हो सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप एक स्वस्थ आहार खाएं ताकि आपका बीपी नियंत्रण में रहे और आपको मधुमेह और हृदय रोग न हो।

व्यायाम

यदि आप नियमित शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा और हाई बीपी की समस्या नहीं होगी। इसलिए नियमित कसरत की जरूरत है।

धूम्रपान छोड़ने-

धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इससे किडनी में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। तो अगर आप भी धूम्रपान करने वाले हैं, तो आज ही इस आदत को बदल दें।

हर्बल सप्लीमेंट का सेवन कम करें।

विटामिन सप्लीमेंट या हर्बल सप्लीमेंट का अधिक सेवन भी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए ऐसी वस्तुओं का उपयोग करते समय आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment