इन लोगों में फैटी लीवर रोग होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जानें कैसे बचें - Newztezz

Breaking

Wednesday, March 3, 2021

इन लोगों में फैटी लीवर रोग होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जानें कैसे बचें

 


अधिक वजन वाले लोग  मोटे होने की संभावना  रखते हैं   और ऐसे लोग जो  मधुमेह के रोगी हैं  । उन्हें गैर-अल्कोहल फैटी लिवर होने का खतरा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत की लगभग 9% से 32% आबादी को गैर-मादक वसायुक्त रोग (NAFLD) है। बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल शराब पीने वाले लोग यकृत से संबंधित बीमारी या लीवर खराब हो जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। इन दिनों शराब का सेवन बीमारी को तेजी से बढ़ाता है।

मधुमेह के रोगियों में NAFLD के विकास का 80% अधिक जोखिम होता है

शोधकर्ताओं ने पाया कि टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग विकसित होने का 40-80% अधिक जोखिम था, जबकि मोटापे से ग्रस्त लोगों में रोग विकसित होने का 30-90% अधिक जोखिम था। कई अध्ययनों से पता चला है कि गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग NAFLD वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा अधिक होता है।

अतिरिक्त वसा इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है

मोटापे की समस्या नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग NAFLD से जुड़ी है क्योंकि शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा असंतुलन प्रतिरोध और सूजन का कारण बनती है। इंसुलिन प्रतिरोध अग्न्याशय को अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने का कारण बनता है ताकि शरीर का रक्त शर्करा का स्तर सामान्य बना रहे और इससे मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

गैर-मादक फैटी लीवर रोग NAFLD पर कुछ परिचालन दिशानिर्देशों का परिचय देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “NAFLD एक ऐसी बीमारी है जिसमें फैटी लीवर से जुड़े माध्यमिक कारणों के बिना भी वसा असामान्य रूप से जमा होता है। यह यकृत सिरोसिस, यकृत कैंसर और कई अन्य बीमारियों जैसे गैर-अल्कोहल स्टीटो-हेपेटाइटिस (नासा) का कारण भी बन सकता है। NAFLD भारत में यकृत रोग का एक प्रमुख कारण है।

गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग NAFLD को आसानी से आपकी जीवन शैली और व्यवहार में परिवर्तन करके और समय पर निदान करके प्रबंधित किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment