मक्खन की तरह शरीर की चर्बी को पिघलाएगा ये खास पानी, पेट की समस्याओं और साइनस में भी देगा राहत - Newztezz

Breaking

Tuesday, March 16, 2021

मक्खन की तरह शरीर की चर्बी को पिघलाएगा ये खास पानी, पेट की समस्याओं और साइनस में भी देगा राहत

 


अजवायन  , जो पराठे  , पुरी और मठरी  का स्वाद बढ़ाता है  स्वास्थ्य के लिए बहुत  फायदेमंद है  । अगर आपको बार-बार सर्दी, पेट की समस्या है या कई उपाय करने के बाद भी, अगर आपके शरीर में वसा की परतें समान रहती हैं, तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट अजमाया हुआ पानी पीना चाहिए। कुछ ही दिनों में, यह पानी आपके शरीर की वसा को भंग कर देगा। इस विशेष पानी के अन्य लाभों के बारे में जानें।

जानें अजमा पानी के फायदे

छाती में खांसी, जुकाम में अजमा पानी, खांसी और साइनस एक अचूक दवा के रूप में काम करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को कई समस्याओं से बचाता है। अजमा पानी एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ तत्वों में समृद्ध है।

अपच, एसिडिटी, पेट में दर्द होने पर अजमा का गर्म पानी पीने से काफी राहत मिलती है। आप चाहें तो गर्म पानी के साथ अजमोद, संभल और चुटकी भी ले सकते हैं।

अजमा को पानी में मिलाकर सेवन करने से खांसी की समस्या से राहत मिलती है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अजमा पानी में शहद मिलाएं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा रोज करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कुछ ही दिनों में चर्बी घुलने लगती है।

पीरियड्स के दौरान पेट और पीठ में दर्द होने पर अजमा पानी पीने से काफी राहत मिलती है। लेकिन अत्यधिक रक्तस्राव होने पर इसका सेवन न करें। क्योंकि अंजनी प्रभाव गर्म है, रक्तस्राव बढ़ेगा।

इस तरह से अजमा पानी बनाया जाता है

अजमा की एक चम्मच को डेढ़ गिलास पीने के पानी में भिगोएँ। सुबह कम गर्मी पर इस पानी को उबालें। आधा होने तक पानी को उबालें। फिर पानी को छान लें और इसे चाय की तरह पियें। अगर आप वजन घटाने के लिए इस पानी का सेवन कर रहे हैं, तो इस पानी को सुबह खाली पेट और रात में भोजन के बाद पिएं। इसके परिणाम जल्द मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment