क्या मच्छर आपको दूसरों से ज्यादा काटते हैं? ये 5 कारण है जिम्मेदार, जानिए कैसे बचें - Newztezz

Breaking

Wednesday, March 17, 2021

क्या मच्छर आपको दूसरों से ज्यादा काटते हैं? ये 5 कारण है जिम्मेदार, जानिए कैसे बचें

 


जैसे-जैसे मौसम का  मिजाज   बदलता है, मच्छर एक बार फिर से अपने  जहरीले  काटने के साथ दस्तक दे  रहे हैं  । क्या आपने कभी सोचा है कि मच्छर के काटने से कुछ खास लोगों का ही खून क्यों पी जाता है? जैसे दो दोस्त पार्क में एक साथ टहलने जाते हैं। मच्छर किसी के शरीर के आसपास भी नहीं जाते हैं जबकि दूसरा व्यक्ति शरीर पर लगभग 15 निशान लेकर लौटता है। इसके पीछे क्या कारण है? मच्छर केवल कुछ लोगों को ही क्यों निशाना बनाते हैं? आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं

चयापचय दर

आपका चयापचय एक जटिल विषय है। लेकिन यह आपके शरीर द्वारा जारी कार्बन डाइऑक्साइड पर आधारित है। कार्बन डाइऑक्साइड की गंध भी मच्छरों को जल्दी से मनुष्यों को आकर्षित करती है।

मादा मच्छर अपने 'सेंसिंग ऑर्गन्स' से कार्बन डाइऑक्साइड की गंध का पता लगाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, गर्भवती महिलाएं सामान्य मनुष्यों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती हैं। यही कारण है कि मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

त्वचा के जीवाणु

क्या आप जानते हैं कि आपकी त्वचा में कई तरह के बैक्टीरिया छिपे होते हैं। दरअसल यह इतनी बुरी बात नहीं है लेकिन ये मच्छर आपको आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि कुछ प्रकार के बैक्टीरिया वाले व्यक्तियों द्वारा मच्छरों को पसंद किया जाता है। जिन लोगों की त्वचा में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, उन पर मच्छरों के हमले की संभावना कम होती है।

रक्त प्रकार

आपने अक्सर अपनी दादी को अपने मीठे खून के बारे में बात करते हुए सुना होगा। वे सही हो सकते हैं। साक्ष्य बताते हैं कि मच्छर आम लोगों की तुलना में 'ओ' ब्लड ग्रुप के लोगों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। दूसरा नंबर 'ए ’ब्लड ग्रुप के लोगों का आता है। ये दोनों रक्त समूह मच्छरों के लिए एक चुंबक की तरह काम करते हैं।

हल्के रंग के कपड़े

मच्छर किसी भी जमीन के आसपास प्रजनन करते हैं। यह आप तक पहुंचने के लिए गंध और दृष्टि के संयोजन का उपयोग करता है। इसलिए अगर आप इससे बच सकते हैं, तो हल्के रंग के कपड़े पहनकर निकलें।

शॉवर लें

मच्छर आपके शरीर के पसीने और लैक्टिक एसिड से प्यार करते हैं। इसलिए यदि आप व्यायाम करने के लिए बाहर जाते हैं, तो भी आपके आने के तुरंत बाद स्नान करें। वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने आसपास एक कीटनाशक का भी इस्तेमाल करें।

बीयर पीने से बचें

एक अध्ययन के अनुसार, मच्छर बीयर पीने वाले लोगों के खून से प्यार करते हैं। इसलिए बीयर पीने से बचें या पार्टी में पंखे की व्यवस्था करें। मच्छर तेज हवा में नहीं उड़ सकते। तो हवा पार्टी और मच्छरों के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करती है।

कीटनाशकों

सभी घरों में अलग-अलग तरह के कीटनाशक होते हैं। कुछ कीटनाशक आपके घर से मच्छरों को पीछे हटाने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन आपके पड़ोसी और दोस्त के घर में अप्रभावी हो सकते हैं। इसलिए विशेषज्ञ हमेशा 15 प्रतिशत DEET के साथ आने वाले कीटनाशकों के साथ प्रयोग करने की सलाह देते हैं।

No comments:

Post a Comment