पाचन शक्ति को मजबूत करती है कसूरी मेथी, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप - Newztezz

Breaking

Monday, February 15, 2021

पाचन शक्ति को मजबूत करती है कसूरी मेथी, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 


हम अपने दैनिक जीवन में कई मसालों का उपयोग करते हैं, लेकिन इसके लाभों से अनजान रहते हैं। ऐसी ही एक चीज है  कसूरी मेथी  । कसूरी मेथी स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है, लेकिन इसके इस्तेमाल से डिश का स्वाद बहुत बढ़ जाता है। न केवल ध्वनि शिक्षा बल्कि उसकी सतर्कता और समर्पण भी सबसे अधिक आवश्यक है।  अगर हम कसूरी मेथी को  अपने  नियमित भोजन में शामिल करते हैं तो हमें  कितनी बीमारियों से बचाया जा सकता है  जानिए कैसे कसूरी मेथी हमारे लिए फायदेमंद है।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है

अगर आपको दस्त, खराब पाचन या कब्ज जैसी पेट की समस्या है, तो कसूरी मेथी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और पेट साफ करके कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है। संतुलित मात्रा में फाइबर होने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रिया में भी सुधार होता है जिससे भोजन को पचाने में आसानी होती है।

हीमोग्लोबिन बढ़ता है

एनीमिया को रोकने में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। यह आयरन से भरपूर होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और एनीमिया के प्रभावों को खत्म करता है। महिलाओं को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

वैट को नियंत्रित करता है

अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आप अपने दैनिक आहार में कसूरी मेथी का उपयोग करें। इसे नाश्ते में शामिल करें। कसूरी मेथी का सेवन खाली पेट करना अधिक उचित होगा।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

कसूरी मेथी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है। अगर लोग मधुमेह से जूझ रहे हैं तो उन्हें कसूरी मेथी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए 10 ग्राम मेथी को 40 मिली पानी में रात भर छोड़ दें। इसे सुबह खाली पेट पिएं। यह बहुत फायदेमंद साबित होगा।

स्तनपान में लाभकारी

डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी की चाय बहुत फायदेमंद है। कसूरी मेथी में मौजूद गैलेक्टोगॉग स्तन के दूध को बढ़ाता है। इन नुस्खों को आजमाने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।

No comments:

Post a Comment