चाणक्य नीति: जिंदगी में कभी ना करें ये काम, नही मिलेगा कोई सम्मान - Newztezz

Breaking

Friday, February 12, 2021

चाणक्य नीति: जिंदगी में कभी ना करें ये काम, नही मिलेगा कोई सम्मान

 


चाणक्य नीति:  
के अनुसार 
 चाणक्य  , अगर आप  हासिल करना चाहते हैं  सफलता  में  जीवन  , एक दूर कुछ चीजें से रहना चाहिए। चाणक्य के अनुसार, एक व्यक्ति जो लोगों की मदद करता है और अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करता है, ऐसे लोगों को भी सफलता से सम्मानित किया जाता है।

चाणक्य के अनुसार, धोखा देने वाले व्यक्ति को सम्मान नहीं मिलता है। ऐसे व्यक्ति से हर कोई दूरी बनाए रखता है। चाणक्य के अनुसार, ऐसे लोग जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए, आपको धोखा देने की प्रवृत्ति से बचना चाहिए।

धोखा देने वाला व्यक्ति किसी से प्यार नहीं करता, चाणक्य के अनुसार किसी को भी धोखा नहीं देना चाहिए। दूसरों की खातिर धोखा देने वाले लोगों का समाज में सम्मान नहीं किया जाता है। एक समय आता है जब ऐसे लोग समाज में अकेले जाते हैं।

कोई भी धोखा देने वाले व्यक्ति पर विश्वास नहीं करता है। अगर हम चाणक्य की मानें, तो भले ही ऐसे लोग धोखा देकर सफलता प्राप्त करें, लेकिन वह सफलता स्थायी नहीं होती। क्योंकि एक दिन सच सामने आएगा। इस स्थिति में व्यक्ति को शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

लालच के लिए किसी के साथ विश्वासघात नहीं किया जाना चाहिए

चाणक्य के अनुसार, किसी को भी लालच के लिए धोखा नहीं देना चाहिए। लालच के लिए धोखा देने वाले लोगों को उचित सम्मान नहीं मिलता है। जो व्यक्ति दूसरे को धोखा देता है, वह स्वयं की नजरों में गिर जाता है। ऐसे लोगों का आत्मविश्वास कमजोर होता है। यही कारण है कि वे कड़ी मेहनत नहीं कर सकते हैं और सिर्फ धोखा देकर जीवन जीने की कोशिश कर सकते हैं। जिसके कारण ऐसे लोगों को कभी-कभी कठोर सजा भी भुगतनी पड़ती है।

No comments:

Post a Comment