घर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, सभी समस्याएं हो जाएंगी दूर - Newztezz

Breaking

Saturday, February 6, 2021

घर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, सभी समस्याएं हो जाएंगी दूर

 


शास्त्रों  में दीपक जलाने का  महत्व  बताया गया  है  । ऋग्वेद के अनुसार, देवताओं का प्रकाश दीपक में रहता है। यही कारण है कि, चाहे वह पूजा-पाठ हो, सांस्कृतिक उत्सव हो या कोई त्योहार, सब कुछ एक दीपक जलाकर शुरू किया जाता है। दीपक या दीपक की रोशनी को ज्ञान का प्रतीक भी माना जाता है। क्योंकि, यह अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। इस कारण से, शास्त्रों  में  सुबह और शाम घर में दीपक जलाने की सलाह  दी जाती है  । ऐसा करने से हर तरह की समस्या दूर हो जाती है। इसलिए दीपक जलाते समय हमें कुछ आवश्यक बातों को ध्यान में रखना चाहिए।सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है और मानसिक शांति भी देती है। 

दीपक जलाते समय इन नियमों का पालन करें

दीपक कहां रखें

ज्योतिष के अनुसार, पूजा के समय दीपक जलाना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि यह भी जानना आवश्यक है कि इसे कहां रखा जाए। इसलिए भगवान के फोटो के सामने दीपक हमेशा रखना चाहिए। इसके अलावा, यदि तेल का दीपक जलाया जाता है, तो इसे अपने दाहिने ओर रखें और यदि तेल का दीपक जलाया जाता है, तो इसे अपने बाईं ओर रखें।

इस बारे में बात करें कि यह कैसा होना चाहिए

बहुत से लोग प्रत्येक प्रकार के दीपक में एक ही दीपक का उपयोग करते हैं, लेकिन घी और तेल का दीपक अलग-अलग होना चाहिए। यदि आप घी का दीपक जलाते हैं, तो दीपक में एक सूती प्रकाश रखें, लेकिन यदि आप दीपक जलाते हैं, तो उसमें लाल रंग का तार लगाएं। ऐसा करना शुभ माना जाता है।

किसी भी दिशा में दीपक जलाएं

बहुत से लोग घर के कोने में भी एक दीपक जलाते हैं, लेकिन सावधान रहें कि दीपक को कभी भी पश्चिम दिशा में न रखें। ऐसा करने से आपको आर्थिक परेशानी हो सकती है। उसी समय, उस तरह से दीपक न रखें, इसका प्रकाश दक्षिण की ओर पड़ता है। शाम के समय घर के मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाना शुभ होता है।

दीपक कब जलाएं

मन लगाकर भगवान की पूजा करें या दीपक जलाएं। ऐसा करने से नुकसान हो सकता है। इसलिए शाम 5 बजे से 10 बजे के बीच और शाम 5 से 7 बजे के बीच ही दीपक जलाएं।

दीपक कैसा होगा?

ध्यान रखें, पूजा में आप जिस दिवा का उपयोग कर रहे हैं, वह कहीं से भी खंडित न हो। टूटे हुए दीपक में दीपक जलाने से देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। साथ ही दीप प्रज्वलित कर दीप की अच्छी तरह से सफाई करें। अगर पूजा के दौरान दीपक किसी कारण से बाहर निकल जाता है, तो उसे तुरंत प्रकाश दें और भगवान से क्षमा मांगें।

No comments:

Post a Comment