अरंडी का तेल बालों और चेहरे के लिए सबसे अच्छा है, इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे - Newztezz

Breaking

Tuesday, February 16, 2021

अरंडी का तेल बालों और चेहरे के लिए सबसे अच्छा है, इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

 


अरंडी का तेल औषधीय गुणों  से  भरपूर होता है और  इसका उपयोग स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं में किया जाता है। इसे अरंडी के तेल के रूप में भी जाना जाता है। ज्यादातर लोग स्वस्थ रहने के लिए घरेलू उपचार की मदद लेते हैं। इसके लिए कई तरह के उपाय आजमाए जाते हैं। उनमें से एक अरंडी का तेल है। इससे कई तरह के लाभ मिलते हैं। अरंडी का तेल पहले से ही भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता रहा है। अरंडी का  तेल त्वचा के  लिए सबसे अच्छा माना जाता है   । इसमें न केवल फैटी एसिड, खनिज और पोषक तत्व होते हैं, बल्कि एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो मुँहासे को रोकते हैं। फिर इसके इस्तेमाल से बाल रूखे और चमकदार भी हो जाते हैं। जानिए कितना फायदेमंद है यह तेल।यह भी मजबूत करता है। 

मुंहासे दूर करेंगे

अरंडी का तेल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शुष्क त्वचा में इसका उपयोग नमी को बरकरार रखता है। इसके अलावा यह चेहरे पर एक चमक लाता है। इसमें मौजूद रालोलिक एसिड बैक्टीरिया को मुंहासों में बढ़ने से रोकने में उपयोगी हो सकता है। यह चेहरे को दमकता हुआ बनाने वाले मुहासों को दूर करने में भी मदद करता है।

बालों को चमकदार बनाएगा

अरंडी का तेल भी बालों के लिए बहुत उपयोगी है। यह मॉइस्चराइजर और कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। इसमें इसका उपयोग बालों को स्वस्थ बनाता है और टूटने से बचाता है। साथ ही यह बालों में चमक भी लाता है।

कब्ज में लाभकारी

कब्ज एक आम समस्या है। अरंडी का तेल कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं में फायदेमंद है। हालांकि, यह केवल एक डॉक्टर की सलाह पर लिया जाना चाहिए।

पेट दर्द से राहत मिलेगी

अरंडी का तेल पेट दर्द और पेट फूलने से भी राहत दिलाता है। इसलिए अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को गर्म करें और हल्के हाथों से पेट की मालिश करें। आराम मिलेगा।

No comments:

Post a Comment