देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है! इस तरह ऑनलाइन करें चेक - Newztezz

Breaking

Tuesday, February 2, 2021

देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है! इस तरह ऑनलाइन करें चेक

 


देश में नया मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के बाद यातायात  नियमों को कड़ा किया गया  है  । यदि आप ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं तो आपको भारी जुर्माना और भारी जुर्माना देना होगा। चेकिंग के दौरान आपको पता चला कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है। तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में तथ्यों को जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए काम कर सकता है। क्योंकि, आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका दिखाया जा रहा है।

देश में हर तीसरा लाइसेंस फर्जी है

केंद्रीय परिवहन मंत्री  नितिन  गडकरी ने 2019 के एक कार्यक्रम में कहा  , "देश में हर तीसरा लाइसेंस फर्जी है  । नए मोटर वाहन अधिनियम ने फर्जी लाइसेंस पर अंकुश लगाने में अहम भूमिका निभाई है।" आपको बता दें कि, नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के तरीके में काफी बदलाव आया है। अब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इससे आपको पूरा विश्वास है कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी नहीं है।

सड़क दुर्घटनाओं में अन-ट्रेंड ड्राइवर की बड़ी भूमिका

बता दें, देश में हर साल डेढ़ लाख से ज्यादा लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। इनमें से ज्यादातर दुर्घटनाएं अप्रशिक्षित ड्राइवरों के कारण होती हैं। यदि आप परीक्षण लेते हैं और आरटीओ विभाग के सभी नियमों का पालन करते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करते हैं, तो दुर्घटना की संभावना बहुत कम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले आरटीओ ड्राइवर का परीक्षण करता है। यह अप्रशिक्षित ड्राइवरों को लाइसेंस जारी नहीं करता है।

फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पाने का तरीका यहां बताया गया है

  • सबसे पहले आपको  वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/# पर लॉगइन करना होगा   ।
  • यहां आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना है।
  • जहां आपको DRIVING LICENSE रिटेल सर्विस का विकल्प दिखाई देगा।
  • जब आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपको SELATE STATE विकल्प दिखाई देगा। जहां आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • फिर आपके सामने एक अलग विंडो खुलेगी जहाँ पर आपको DRIVING LICENSE का विकल्प मिलेगा। अब अगर आप इस पर क्लिक करते हैं तो SERVICE ON DL का विकल्प दिखाई देगा। यहां आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको CONTINUE का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमें आपको क्लिक करना है। और आपके सामने एक अलग विंडो खुल जाएगी।
  • जिसमें आपको अपना डीएल नंबर और जन्मतिथि के साथ-साथ अपने राज्य का फिर से चयन करना होगा।
  • इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद, जब आप ओके पर क्लिक करेंगे, तो आप डीएल के विवरण में आ जाएंगे। अगर आपके डीएल का विवरण मेल नहीं खाता है, तो समझ लें कि आपका डीएल नकली है।

No comments:

Post a Comment